एडवांस्ड सर्च

Advertisement

इन चार मौकों पर अजिंक्य रहाणे बने टीम इंडिया के लिए हीरो

अजिंक्य रहाणे की तकनीक का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने ज्यादातर रन गेंदबाजों के अनुकूल हालात में बनाए हैं.

इन चार मौकों पर अजिंक्य रहाणे बने टीम इंडिया के लिए हीरो अजिंक्य रहाणे
aajtak.in [Edited By: तरुण वर्मा]सेंचुरियन, 13 January 2018

टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के भरोसेमंद मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को टीम मैनेजमेंट ने केपटाउन टेस्ट मैच में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बनाया था, जिसके कारण भारत को साउथ अफ्रीका के हाथों 72 रनों के करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी.

पहले टेस्ट में टीम इंडिया को अजिंक्य रहाणे की कमी उस समय खली थी, जब भारतीय बैटिंग लाइनअप 208 रनों के लक्ष्य को भी हासिल करने में नाकाम रही थी. विदेश में अजिंक्य रहाणे की तकनीक का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने ज्यादातर रन गेंदबाजों के अनुकूल हालात में बनाए हैं.

आइए एक नजर डालते हैं अजिंक्य रहाणे की कुछ ऐसी ही पारियों पर

डरबन में अफ्रीका के खिलाफ 96 रनों की पारी

दक्षिण अफ्रीका के 2013-14 दौरे के लिए रहाणे को निचले मध्यक्रम के बल्लेबाज के तौर पर भारतीय टेस्ट टीम में जगह मिली थी. उन्होंने डरबन किंग्समीड में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ 157 गेंदों में 96 रनों की शानदार पारी खेली और सीरीज में 69.66 की औसत से 209 रन बनाए थे.

वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार 118 रन

साल 2014 के न्यूजीलैंड दौरे पर रहाणे ने कीवी टीम के खिलाफ वेलिंगटन में अपना पहला टेस्ट शतक लगाकर भारत को मुश्किल स्थिति से निकाला था. रहाणे ने 158 गेंदों में 118 रनों की शानदार पारी खेली थी. रहाणे की इस पारी के चलते टीम मैनेजमेंट ने नंबर 5 के बल्लेबाजी क्रम के लिए उन्हें टेस्ट टीम का स्थायी सदस्य बनाने का फैसला किया.

ICC ने MCG को खराब पिच के लिए दी आधिकारिक चेतावनी

क्रिकेट के मक्का में ठोका शतक

टेस्ट क्रिकेट में रहाणे ने अपनी क्लास और टेम्परामेंट का परिचय तब दिया जब उन्होंने लॉर्ड्स के मैदान पर मुश्किल हालातों में अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक लगाया था. लॉर्ड्स की गेंदबाजों के अनुकूल हरी पिच पर रहाणे ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर टीम इंडिया को मुश्किल से निकाला और 154 गेंदों में 103 रनों की बेशकीमती पारी खेली.

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में बनाए 147 रन

अजिंक्य रहाणे ने 2014-15 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने मिचेल जॉनसन, मिचेल स्टार्क व पीटर सिडल जैसी मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ सीरीज में 3 अर्धशतक 1 शतक लगाया था. जिसमे मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेली गई उनकी 147 रनों की शानदार पारी भी शामिल है.

Advertisement
Advertisement
Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay