एडवांस्ड सर्च

एडम गिलक्रिस्ट ने भारत को दिया विदेश में जीतने का फॉर्मूला

इंग्लैंड में वनडे सीरीज में गंवाने के बाद भारत टेस्ट सीरीज भी गंवा चुका है और टीम अब पांचवें और अंतिम टेस्ट को बचाने के लिए जूझ रही है.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: तरुण वर्मा]बेंगलुरु, 10 September 2018
एडम गिलक्रिस्ट ने भारत को दिया विदेश में जीतने का फॉर्मूला एडम गिलक्रिस्ट

ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट ने सुझाव दिया कि भारत के पास बेहतरीन बल्लेबाज और गेंदबाज तो हैं, लेकिन उन्हें विदेश में टेस्ट सीरीज जीतने के लिए मानसिक रूप से मजबूत होने की जरूरत है.

इंग्लैंड में वनडे सीरीज में गंवाने के बाद भारत टेस्ट सीरीज भी गंवा चुका है और टीम अब पांचवें और अंतिम टेस्ट को बचाने के लिए जूझ रही है.

गिलक्रिस्ट ने कहा, ‘विदेशों में खेलना चुनौतीपूर्ण है. मेरा मानना है कि भारत के पास मजबूत गेंदबाजी आक्रमण और कुछ बेहतरीन बल्लेबाज भी हैं, जिसमें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली भी शामिल हैं. उनमें विदेश में सीरीज जीतने की काबिलियत है, शायद उन्हें शारीरिक ही नहीं मानसिक रूप से भी मजबूत होने की जरूरत है.’

इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में टीम के प्रदर्शन के बारे में पूछने पर गिलक्रिस्ट ने ये बातें कहीं. सीरीज में कोहली की कप्तानी के बारे में गिलक्रिस्ट ने कहा कि वह कोई टिप्पणी नहीं करेंगे, लेकिन उन्होंने भारतीय कप्तान के सकारात्मक रवैये की प्रशंसा की.

सेरेना ने लिंगभेद का आरोप लगाते हुए कहा- मैंने बेईमानी नहीं की

गिलक्रिस्ट ने कहा, ‘मुझे विराट की कप्तानी की दृढ़ता बहुत पसंद है और वह जिस तरह से सकारात्मक रहकर टीम को अपने साथ आगे बढ़ाते हैं, मैं उसकी प्रशंसा करता हूं. तकनीकी रूप से मैं कोई टिप्पणी नहीं कर सकता क्योंकि मैंने ज्यादा मैच नहीं देखे, सिर्फ इसकी मुख्य अंश ही देखे हैं. ’

गिलक्रिस्ट ने यह भी कहा कि वह कोहली की आक्रामकता के भी मुरीद हैं, हालांकि कुछ लोग कहते हैं कि वह कभी कभार हद पार कर देता है. उन्होंने कहा, ‘विराट ऐसा खिलाड़ी हैं जो अपनी टीम और देश को आगे बढ़ाने के प्रति जुनूनी है. मुझे उसकी कप्तानी में सकारात्मक चीज दिखाई देती है.’

भारतीय टीम नवंबर से लेकर अगले साल जनवरी तक ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी जिसमें टीम चार टेस्ट मैच, तीन टी-20 और इतने ही वनडे खेलेगी.

कोहली के ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों से कड़वे रिश्तों के बारे में पूछने पर गिलक्रिस्ट ने कहा कि भारतीय कप्तान पिछले दौरे के बाद से परिपक्व हुआ है.

उन्होंने कहा, ‘ऑस्ट्रेलियाई दर्शक हमेशा प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाड़ियों को काफी परेशान कर देते हैं. उस अंतिम दौरे के बाद से विराट काफी परिपक्व हो गया है.’

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement
Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay