एडवांस्ड सर्च

CBSE सिंगल गर्ल चाइल्‍ड स्‍कॉलरशिप: जल्‍द भरें फॉर्म

CBSE की सिंगल गर्ल चाइल्‍ड स्‍कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के अब कुछ ही दिन बचे हैं. ये फॉर्म संस्‍थान की वेबसाइट और ऑफलाइन, दोनों जगह उपलब्‍ध हैं.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: अारती मिश्रा]नई दिल्‍ली, 13 December 2016
CBSE सिंगल गर्ल चाइल्‍ड स्‍कॉलरशिप: जल्‍द भरें फॉर्म STUDENTS

सेंट्रल ब्‍यूरो ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी CBSE ने सिंगल गर्ल चाइल्‍ड के लिए स्‍कॉलरशिप की जो योजना निकाली है, उसके फॉर्म जल्‍द क्‍लोज होने वाले हैं.

आपके सपनों को पूरा करेगी LIC गोल्‍डन जुबली स्‍कॉल‍रशिप

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर है जबकि ऑफलाइन फॉर्म 31 दिसंबर तक जमा कराए जा सकते हैं. ऐसे छात्र जिन्‍होंने 2016 में कक्षा 10वीं पास की है और वे पिछले साल की स्‍कॉलरशिप को रीन्‍यू कराना चाहते हैं वे भी इसमें एप्‍लाई कर सकते हैं.

अगर ऑस्ट्रेलिया में करना चाहते हैं पढ़ाई...

इस स्‍कॉलरशिप का मुख्‍य उद्देश्‍य ऐसी मेधावी लड़कियों को प्रोत्‍साहित करना है, जो आपने माता-पिता की एकल संतान हों. इसके अलावा CBSE कक्षा 10वीं के पेपर 60 प्रतिशत से या 6.2 CGPA के साथ पास किए हों. साथ ही उन्‍होंने कक्षा 11वीं या 12वीं के लिए दाखिला लिया हो.

इंदिरा गांधी स्‍कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड

सरकार के इस प्रयास का यह भी लक्ष्‍य है कि अभिभावकों को बच्‍ची की पढ़ाई जारी रखने की प्रेरणा मिले. शॉर्ट लिस्‍ट हुए छात्रों को 500 रुपया महीना दिया जाता है. इसके तहत अधिकतम दो साल तक डिमांड ड्रॉफ्ट या ईसीएस के माध्‍यम से राशि दी जाती है.

ज्‍यादा जानकारी के लिए आप इस ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay