एडवांस्ड सर्च

अमेरिका और भारत ने शुरू की फुलब्राइट - कलाम क्लाइमेट फेलोशिप

भारत और अमेरिका ने बदलते वैश्विक तापमान से निपटने के लिए फुलब्राइट-कलाम नामक एक फेलोशिप प्रोग्राम शुरू किया है. इस फेलोशिप के तहत रिसर्च फेलो साझा अभियान चलाएंगे और दोनों देशों के बीच पुल का काम करेंगे.

Advertisement
aajtak.in
स्नेहा 14 March 2016
अमेरिका और भारत ने शुरू की फुलब्राइट - कलाम क्लाइमेट फेलोशिप fellowship programme

ऐसे समय में जब पूरी दुनिया में वैश्विक तापमान बढ़ रहा है, ग्लेशियर तेजी से पिघल रहे हैं. ठीक उसी समय में भारत और अमेरिका ने साझे कार्यक्रम के तहत एक फेलोशिप शुरू की है. यह फेलोशिप दोनों देशों के बीच जलवायु के मामले में संवाद के पुल का काम करेगा.
इस फेलोशिप का खर्च दोनों देश की सरकारें वहन करेंगी. इस फेलोशिप के तहत डॉक्टरेट और पोस्ट डॉक्टरेट करने वाले छात्र 6 से 12 माह तक काम करेंगे. यह फेलोशिप भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रखा गया है. इस फेलोशिप मे चयनित छात्र अमेरिकी संस्थानों से ग्रांट का फायदा ले सकेंगे.

फेलोशिप की डिटेल:-
डॉक्टरेट रिसर्च: इस फेलोशिप की कालअवधि 6 से 9 माह है. यह फेलोशिप उन छात्रों को मिलती है जो किसी भारतीय संस्थान से पीएचडी कर रहे हों.
पोस्ट डॉक्टरेट रिसर्च: यह फेलोशिप भारत की किसी फैकल्टी या रिसर्च करने वाले व्यक्ति को मिलेगी. इसकी समय सीमा 8 से 12 माह की है. इसमें फेलो के ऊपर विशेष जिम्मेदारी होती है कि वे दोनों देशों के बीच के संबंधों को नए आयाम दें और वैश्विक जलवायु परिवर्तन के विभिन्न आयामों पर काम करें.

ग्रांट के फायदे: यह फेलोशिप आपके अमेरिका में रहने के अलावा वहां आने-जाने का हवाई खर्च भी वहन करता है. दरमाह स्टाइपेंड के अलावा तबियत खराब होने और दुर्घटना होने पर अमेरिकी नियमों के हिसाब से सुविधा देता है.

योग्यता: इच्छुक अभ्यर्थियों को संबंधित क्षेत्र में ठीकठाक एक्सपीरिएंस होना चाहिए. अभ्यर्थी 1 अगस्त, 2016 की तारीख से 1 साल पूर्व पीएचडी में रजिस्टर होने चाहिए.

कैसे आवेदन करें: इच्छुक अभ्यर्थी www.apply.embark.com/student/fulbright/international/20. पर आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा वे अपना एक लिखावट सैम्पल और मास्टर्स/एम.फिल थेसिस के उद्धरण भी साथ में भेजें.

आवेदन की अंतिम तारीख: 15 जुलाई 2016

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay