एडवांस्ड सर्च

गंजेपन से मिलेगी निजात, इस दवा से उगेंगे दोबारा बाल

झड़ते बालों की समस्या से परेशान लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल लंदन के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा खोज निकाली है, जिससे बाल झड़ने जैसी समस्या से राहत मिलेगी.

Advertisement
aajtak.in
रोहित 10 May 2018
गंजेपन से मिलेगी निजात, इस दवा से उगेंगे दोबारा बाल फोटो: Getty

व्यक्तित्व को निखारने में बालों का बड़ा योगदान रहता है. अगर सिर पर भरपूर बाल हों तो व्यक्ति कॉन्फिडेंस से भरा होता है वहीं अगर सिर के बाल धीरे-धीरे खत्म हो रहे हों तो व्यक्ति हीन भावना का शिकार हो सकता है.

झड़ते बालों की समस्या से परेशान लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल लंदन के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा खोज निकाली है, जिससे बाल झड़ने जैसी समस्या से राहत मिलेगी. इस दवा का नाम 316606 है. ये दवा हड्डियों से जुड़ी बीमारी (ऑस्टियोपोरोसिस) के लिए बनाई गई है. बताया जा रहा है कि इस दवा के उपयोग से ना केवल बाल झड़ने में कमी आएगी बल्कि नए बाल भी सिर पर उगेंगे.

आंखों के नीचे काले घेरों से परेशान हैं तो ऐसे लगाएं पपीता

ब्रिटेन के मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने जब इस दवा पर रिसर्च की तब पाया कि इस दवा का उपयोग करने से बालों की जड़ें मजबूत होंगी. बाल मजबूत होने से बालों का गिरना कम होगा और बाल झड़ने की समस्या से निजात मिलेगी. पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए मिनोक्सीडिल और फिनास्टेराइड केवल दो ही दवाइयां हैं. इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है कि इन दवाइयों के इस्तेमाल से किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होगा.

अगर आप भी अपनी बीमारी की दवा ऑनलाइन खोजते हैं तो सावधान हो जाइए!

गौरतलब है कि बाल झड़ने से रोकने वाली प्रचलित कई दवाइयों का साइड इफेक्ट होता है. जो मरीज दवाइयों का उपयोग नहीं करते वो हेयर ट्रांसप्लांट का सहारा लेते हैं लेकिन हेयर ट्रांसप्लांट से कभी- कभी सफलता नहीं मिलती है. इसलिए जरूरी है कि बालों से जुड़ी समस्या का बेहतर समाधान निकाला जाए. शोध के मुताबिक ये दवा बालों की समस्या से परेशान लोगों के लिए वरदान साबित हो सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay