Sahitya AajTak
Indira Gandhi National Centre for the Arts, New Delhi

84 के हुए महान लेखक रस्‍क‍िन बॉन्‍ड, जानें इनके बारे में...

अपनी कहानियों से बच्चों की दुनिया सजाने वाला लेखक रस्किन बॉन्ड का आज जन्मदिन है.

Advertisement
Sahitya Aajtak 2018
aajtak.in [Edited by: प्रियंका शर्मा]नई दिल्ली, 12 November 2018
 84 के हुए महान लेखक रस्‍क‍िन बॉन्‍ड, जानें इनके बारे में... Ruskin bond

बच्‍चों के फेवरेट लेखक रस्‍क‍िन बॉन्‍ड आज 84 साल के हो गए हैं. उनका जन्म 19 मई 1934 को हुआ था. रस्‍क‍िन एक ऐसे लेखक थे जो बच्चों की कहानियों को अपनी कल्पनाओं से सुंदर और रंगीन पंख दे देते हैं. जिसे वजह से बच्चों को उनकी लिखी हुई कहानियां खूब रोचक और मनोरंजक लगती है.

आइए जानते हैं इनके बारे में ..

रस्किन बॉन्‍ड का जन्म 19 मई 1934 को हिमाचल प्रदेश के कसौली में हुआ था. उनके पिता ब्रिटिश रॉयल एयरफोर्स में थे. 4 साल की उम्र में उनके माता-पिता का तलाक हो गया था. उन्होंने अपनी पढ़ाई शिमला के बिशप कॉटन स्कूल से की. पढ़ाई पूरी करने के बाद वह लंदन चले गए. जब रस्‍क‍िन 17 के थे उन्होंने अपना पहला उपन्यास 'रूम आन द रूफ' लिखा था. जिसके लिए उन्हें प्रतिष्ठित जॉन लेवेनिन राइस अवार्ड' भी दिया गया था.

Photos: मिलिए 3 फुट 2 इंच की IAS अफसर से, PM मोदी भी हैं मुरीद

उनकी लिखी कहानी आज भी बच्चों के दिल को लुभाती है. उनकी लिखी एक कहानी का कैरेक्‍टर ‘रस्टी’ और ‘अंकल केन’ आज भी बाल साहित्‍य की दुनिया के सबसे फेमस कैरेक्टर्स माने जाते हैं.

कहानियों पर बनी फिल्‍में

रस्‍किन की लिखी हुई कहानियों पर ढेर सारी फिल्‍में भी बनी हैं, जैसे 'फ्लाइट ऑफ पिजन्स' और 'एंग्री रिवर'. इंडियन फिल्‍म इंडस्‍ट्री भी इनकी कहानियों से अछूती नहीं रही और निर्देशक और निर्माता विशाल भारद्वाज ने उनकी लिखी किताब 'सुजैन सेवेन हसबैंड' पर ' 7 खून माफ' जैसी फिल्‍म बनाई है.

ऑक्सफोर्ड से पढ़ाई की, खेतों में काम किया, फिर IPS बनीं इल्मा!

500 से ज्यादा कहानियां लिखीं

रस्किन बॉन्ड के पसंदीदा लेखक रविन्द्रनाथ टैगोर, रुडयार्ड किपलिंग, और चार्ल्स डिकेन्स  हैं. रस्किन बॉन्ड ने अब तक 500 से ज्यादा कहानियां, उपन्यास, और कविताएं लिखी हैं. उनकी ज्यादातर रचनाएं बच्चों के लिए ही है.

 

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay