Sahitya AajTak
Sahitya AajTak

'न्यू-एज टेक्नोलॉजी एंड इंडस्ट्रियल रिवोल्युशन 4.0' पुस्तक का उपराष्ट्रपति ने किया विमोचन

राज्यसभा सदस्य डॉ. नागेन्द्र जाधव द्वारा लिखित 'न्यू-एज टेक्नोलॉजी एंड इंडस्ट्रियल रिवोल्युशन 4.0' नामक पुस्तक का विमोचन देश के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने किया.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 27 July 2019
'न्यू-एज टेक्नोलॉजी एंड इंडस्ट्रियल रिवोल्युशन 4.0' पुस्तक का उपराष्ट्रपति ने किया विमोचन 'न्यू-एज टेक्नोलॉजी एंड इंडस्ट्रियल रिवोल्युशन 4.0' पुस्तक का विमोचन समारोह

नई दिल्लीः राज्यसभा सदस्य डॉ. नागेन्द्र जाधव द्वारा लिखित 'न्यू-एज टेक्नोलॉजी एंड इंडस्ट्रियल रिवोल्युशन 4.0' नामक पुस्तक का विमोचन देश के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने किया. आधुनिक दौर में हमें यह मानना चाहिए कि साइबर सुरक्षा और डाटा संरक्षण अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं, इसलिये इस दिशा में काम किये जाने की सख्त जरूरत है. उपराष्ट्रपति ने कहा कि पर्याप्तता और सौहार्दता के सिद्धांतों पर आधारित एक बहुपक्षीय डाटा-शेयरिंग कार्यक्रम विकसित करने की तत्काल आवश्यकता है.

नायडू ने जोर देकर कहा कि आधारभूत सुविधा, ऊर्जा, जल, कचरा प्रबंधन, परिवहन, भू-संपदा एवं शहरी आयोजना जैसे विभिन्न क्षेत्रों की चुनौतियों के समाधान के लिए उन्नत प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल करना जरूरी है. उन्होंने यह भी कहा कि वैश्विक तपन एवं जलवायु परिवर्तन के दुष्परिणामों को रोकने में नई प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

इस अवसर पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि वर्तमान युग में डाटा संरक्षण एवं शेयरिंग को लेकर अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता कायम करना सभी देशों के लिए अत्यावश्यक है. उन्होंने कहा कि विश्वभर में प्रौद्योगिकीय विकास के लाभ को और अधिक समावेशी बनाने के क्रम में, देशों के बीच डिजिटल डिवाइड को समाप्त करना अत्यावश्यक है.

उपराष्ट्रपति नायडू ने नए युग की प्रौद्योगिकी लागू होने के कारण रोजगार में कमी होने को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए, व्यवसायिकों को नया कौशल प्रदान करने की जरूरत पर बल दिया. उपराष्ट्रपति ने तथ्यहीन, असत्यापित गलत विवरण और फर्जी समाचारों को रोके जाने की जरूरत पर भी जोर दिया. इस अवसर पर कोणार्क पब्लिशर्स के अध्यक्ष के.पी.आर. नायर, वसुंधरा जाधव और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay