एडवांस्ड सर्च

NewsWrap: पढ़ें सोमवार सुबह की 5 बड़ी खबरें

UNGA में संबोधन से पहले प्रधानमंत्री टेक्सास के ह्यूस्टन में एक बड़े इवेंट में शामिल होंगे, जहां वह 50 हजार से अधिक लोगों को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल होने जा रहे हैं. पढ़ें सोमवार सुबह की पांच बड़ी खबरें.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 16 September 2019
NewsWrap: पढ़ें सोमवार सुबह की 5 बड़ी खबरें टेक्सास के ह्यूस्टन में मिलेंगे पीएम मोदी और ट्रंप (फाइल फोटो)

1- मोदी-ट्रंप की दिखेगी मंच पर जुगलबंदी, जानें ‘Howdy Modi’ होगा कितना बड़ा और खास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले हफ्ते अमेरिका दौरे पर जाएंगे, जहां उन्हें संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित करना है. 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये पहला अमेरिका दौरा है. UNGA में संबोधन से पहले प्रधानमंत्री टेक्सास के ह्यूस्टन में एक बड़े इवेंट में शामिल होंगे, जहां वह 50 हजार से अधिक लोगों को संबोधित करेंगे. खास बात ये भी है कि इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल होने जा रहे हैं.

2-एअर इंडिया को एक साल में 8,400 करोड़ का घाटा, इतने में एक नई एयरलाइंस खुल जाए

एअर इंडिया को वित्त वर्ष 2018-19 में 8,400 करोड़ रुपये का जबरदस्त घाटा हुआ. एअर इंडिया पहले से ही लंबे समय से पैसों की कमी से जूझ रही है और कर्ज के बोझ से दबी हुई है. ज्यादा ऑपरेटिंग कॉस्ट और फॉरेन एक्सचेंज लॉस के चलते कंपनी को भारी घाटा उठाना पड़ा है. एअर इंडिया को एक साल में जितना घाटा हुआ है उतने में तो एक नई एयरलाइंस शुरू की जा सकती है.

3-तिहाड़ में बंद चिदंबरम को जन्मदिन पर बेटे कार्ति का पत्र, US ओपन का भी जिक्र

पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम का आज 74वां जन्मदिन है. पी. चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग केस में तिहाड़ में बंद हैं. वह 19 सितंबर तक तिहाड़ जेल में रहेंगे क्योंकि दिल्ली राउज एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें आईएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा था. जन्मदिन पर उनके बेटे कार्ति चिदंबरम ने पत्र लिखा है. जन्मदिन की शुभकामनाएं देने के साथ ही कार्ति चिदंबरम ने मोदी सरकार पर कई मुद्दों को लेकर हमला बोला.

4-चांद पर हो रही है 'शाम', ISRO की विक्रम लैंडर से संपर्क की उम्मीद अब लगभग खत्म

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो (Indian Space Research Organisation - ISRO) के वैज्ञानिक अब भी अपने दूसरे मून मिशन चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) के विक्रम लैंडर से संपर्क साधने में लगे हैं. इसरो की मदद के लिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) भी अपने डीप स्पेस नेटवर्क के तीन सेंटर्स से लगातार चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर और लैंडर से संपर्क बनाए हुए है. ये तीन सेंटर्स हैं - स्पेन के मैड्रिड, अमेरिका के कैलिफोर्निया का गोल्डस्टोन और ऑस्ट्रेलिया का कैनबरा. इस तीन जगहों पर लगे ताकतवर एंटीना चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से तो संपर्क साध पा रहे हैं, लेकिन विक्रम लैंडर को भेजे जा रहे संदेशों का कोई जवाब नहीं आ रहा है.

5-तेलंगाना में नहीं लागू होगा नया ट्रैफिक कानून, सीएम KCR ने किया ऐलान

देश के एक और राज्य में नया ट्रैफिक कानून नहीं लागू होगा. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने बजट सत्र के दौरान विधानसभा में इस निर्णय की घोषणा की. के. चंद्रशेखर राव ने कहा कि राज्य सरकार ट्रैफिक उल्लंघन की समस्याओं से निपटने के लिए अपना कानून लाएगी. उन्होंने कहा कि भारी-भरकम जुर्माना लगाकर लोगों को परेशान करने की उनकी कोई मंशा नहीं है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay