एडवांस्ड सर्च

शादी से पहले भूलकर भी न बनाएं शारीरिक संबंध

अगर आपको लगता है कि शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाने से आप दोनों के बीच प्यार और गहरा होगा तो आपको बता दें कि रिश्ते को मजबूती देने का यह विकल्प कहीं से भी सही नहीं है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in [Edited by: भूमिका राय]नई दिल्ली, 07 October 2015
शादी से पहले भूलकर भी न बनाएं शारीरिक संबंध शादी से पूर्व शारीरिक संबंध

अगर आपको लगता है कि शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाने से आप दोनों के बीच प्यार और गहरा होगा तो आपको बता दें कि रिश्ते को मजबूती देने का यह विकल्प कहीं से भी सही नहीं है. विशेषज्ञों की मानें तो कई मामलों में शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना नुकसानदेह हो सकता है.

शादी से पूर्व संबंध बनाने से कई ऐसी बातें हो सकती हैं जो आपके रिश्ते को एक दर्दनाक मोड़ पर ला सकती हैं. अगर कल को रिश्ता टूट गया तो भावनाओं के आहत होने के अलावा एसटीडी (सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज) का खतरा भी बढ़ जाता है. वहीं लड़कियों को प्रेग्नेंट होने पर कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती हैं.

इसके अलावा ये 3 कारण भी प्रमाणित करते हैं कि शादी से पहले संबंध बनाना शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से सही नहीं है:

1. यह चरित्र से जुड़ी बात हो सकती है
हमारे देश में शादी के पहले शारीरिक संबंधों को सही नजर से नहीं देखा जाता. ऐसे में समाज इस संबंध को स्वीकार नहीं करता है. जिसके परिणामस्वरूप लड़के और लड़की, दोनों को ही समाजिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.

2. अनचाहा गर्भ
शादी के पूर्व संबंध बनाना इसलिए भी खतरनाक है क्योंकि इस दौरान गर्भ ठहरने की पूरी आशंका होती है. एक ओर जहां समाजिक तौर पर यह स्वीकार्य नहीं है, वहीं लड़का और लड़की भी ऐसी किसी स्थिति के लिए तैयार नहीं होते हैं. ऐसे में यह स्थिति दोनों के लिए मुसीबत बन सकती है.

3. पछतावे की भावना
मान लीजिए शादी से पहले आपके किसी के साथ शारीरिक संबंध रहे हों लेकिन आप उस शख्स से शादी न कर पाएं हो तो यह गिल्ट जीवनभर आपको परेशान रखेगा. इसके अलावा आपको यह डर भी बना रहेगा कि अगर आपके पार्टनर को इस बात का पता लग गया तो आपकी शादीशुदा जिन्दगी बर्बाद हो जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay