एडवांस्ड सर्च

Compartment Exam: 12वीं के परिणाम घोषित, यहां ऐसे करें चेक

CBSE 12th Compartment Result 2019: सीबीएसई बोर्ड 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम घोषित...  यहां देखें लिंक

Advertisement
aajtak.inनई दिल्ली, 19 July 2019
Compartment Exam: 12वीं के परिणाम घोषित, यहां ऐसे करें चेक प्रतीकात्मक फोटो

CBSE Class 12 compartment exam results 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 12वीं के कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम घोषित किए हैं. जो स्टू़डेंट्स परीक्षा में शामिल हुए हैं वह आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, cbseresults.nic.in के माध्यम से परिणाम देख सकते हैं. बता दें, कक्षा 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 2 जुलाई, 2019 को आयोजित की गई थी.

सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षाओं को क्लियर करने के लिए, उम्मीदवारों को थ्योरी के साथ-साथ प्रैक्टिकल और एग्रीगेट स्कोर के आधार पर कम से कम 33 फीसदी स्कोर करना होगा.

CBSE Class 12 compartment exam results 2019: ऐसे चेक करें स्कोर

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, cbseresults.nic.in  पर जाएं.

स्टेप 2-  अब ‘result link’ पर क्लिक करें.

स्टेप 3-  मांगी गई सभी प्रकार की जानकारी भरें.

स्टेप 4- रिजल्ट स्क्रीन के सामने होगा.

स्टेप 5- भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें

बता दें, समेकित मार्कशीट केवल उन्हीं स्टूडेंट्स को  दी जाएगी जिनके कंपार्टमेंट परिणाम 2018-2019 परीक्षा में घोषित किए गए थे और उसके बाद जुलाई 2019 की कंपार्टमेंट परीक्षा में पास घोषित किए गए थे.

उम्मीदवारों को 2020 से कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए उपस्थित होने के तीन अवसर मिलेंगे. बोर्ड ने यह भी निर्णय लिया है कि 2020 के शैक्षणिक सत्र से, कंपार्टमेंट उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए उपस्थित होने के तीन अवसर दिए जाएंगे, जबकि असफल हुए उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए अगली परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी.  वहीं प्रैक्टिकल मार्क्स को कैरी फोरवर्ड किया जाएगा.

सीबीएसई के अनुसार, जिस स्टूडेंट्स की कंपार्टमेंट आई है वह उम्मीदवार जुलाई या अगस्त में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए फिर से उपस्थित हो सकता है और अगले साल मार्च / अप्रैल में दूसरा मौका पा सकता है. वे उस वर्ष जुलाई / अगस्त में आयोजित होने वाली कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए तीसरे अवसर का लाभ उठा सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay