एडवांस्ड सर्च

NTA UGC NET Result 2019: परिणाम घोषित, यहां देखें पास हुए या फेल

UGC NET Result 2019 नेट परीक्षा का रिजल्ट आ गया है. रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट ntanet.nic.in पर जारी कर दिया है. जानें- कैसे करें चेक

Advertisement
aajtak.in
प्रियंका शर्मा/ aajtak.in नई दिल्ली, 13 July 2019
NTA UGC NET Result 2019: परिणाम घोषित, यहां देखें पास हुए या फेल प्रतीकात्मक फोटो

NTA UGC NET June Exam 2019: नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (यूजीसी नेट 2019) परीक्षा के परिणाम की घोषणा कर दी है. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार  आधिकारिक वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर अपने स्कोर देख सकते हैं. परीक्षा के लिए उपस्थित हुए 9.42 लाख में से, कुल 4756 उम्मीदवारों ने JRF के लिए क्लियर किया है, जबकि 55701 ने असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए परीक्षा पास की है.

बता दें, पहले बताया जा रहा था परिणाम 12 जुलाई को जारी किए जाएंगे. यूजीसी नेट का आयोजन कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए  किया जाता है.

पास होने के लिए मार्क्स की जरूरत

नेट परीक्षा पास करने के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम 40 प्रतिशत अंक (आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 35 प्रतिशत) स्कोर करने की आवश्यकता होती है. योग्य उम्मीदवारों में से, केवल शीर्ष 6 प्रतिशत उम्मीदवार ही योग्य घोषित किए जाते हैं. आपको बता दें, ये परीक्षा भारत में 81 विषयों में 237 शहरों में 615 केंद्रों आयोजित की गई थी. पहले नेट परीक्षा का आयोजन सीबीएसई की ओर से किया जाता था, लेकिन 2018 से एनटीए इस परीक्षा का आयोजन कर रही है.

कब हुआ था परीक्षा का आयोजन 

नेट परीक्षा 20 जून से 26 जून के बीच आयोजित की गई थी. परीक्षा का आयोजन 2 शिफ्ट में किया गया था जिसमें पहली शिफ्ट सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक चली थी. परीक्षा का समय 3 घंटे का था.  बता दें, 10 जुलाई को नेट परीक्षा की आंसर की भी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई थी.  वहीं परीक्षा का आयोजन 84 विषयों में 91 शहरों में किया गया था.

NTA UGC NET Result 2019: यहां ऐसे चेक करें परीक्षा, ऐसे देख सकेंगे स्कोर

स्टेप 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाएं. (सीधे रिजल्ट देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें)

स्टेप 2: यहां "UGC-NET June 2019 Result" का लिंक दिखेगा, उस पर क्लिक करें.

स्टेप 3: अब तीसरे नंबर "UGC NET Result" लिखा हुआ दिखेगा, वहां क्लिक करें.

स्टेप 4: एप्लीकेशन नंबर, रोल नंबर और अन्य जानकारी भरें.  रिजल्ट आपके सामने होगा.

स्टेप 5: अब अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले लें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay