एडवांस्ड सर्च

CSBC Result 2020: बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे देखें

CSBC Bihar Police Constable Exam Result 2020: सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल के मुताबिक चयनित अभ्यर्थियों की संख्या 12,64,657 है जो कुल पदों से पांच गुना है. अब शारीरिक परीक्षा जुलाई के तीसरे सप्ताह में आयोजित हो सकती है. यहां देखें पूरा रिजल्ट.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 08 June 2020
CSBC Result 2020: बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे देखें CSBC Bihar Police Constable Result 2020: प्रतीकात्मक फोटो

CSBC Result 2020 : सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (सीएसबीसी) ने 11880 पदों पर सिपाही भर्ती के लिए हुई लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. अब अगले चरण शारीरिक परीक्षा के लिए कुल तय पदों से 5 गुना अभ्यर्थियों का चयन हुआ है. अब परिषद की ओर से जुलाई में संभावित शारीरिक परीक्षा में चयनित अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे. बता दें कि परिषद के मुताबिक चयनित अभ्यर्थियों की संख्या 12,64,657 है. कॉन्स्टेबल के पदों के लिए ये लिखित परीक्षा 12 जनवरी और 8 मार्च को आयोजित हुई थी.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें

बता दें कि इसमें लिखित परीक्षा अंतिम मेरिट लिस्ट का आधार नहीं होगी. लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर शारीरिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का चयन किया गया है जो अब इस परीक्षा में हिस्सा लेंगे.

CSBC Bihar Police Constable Result 2020 देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी. इसमें फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता में तीन स्पर्धाओं - दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी. लिखित परीक्षा के नंबर फाइनल मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ेंगे.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

बता दें कि इस परीक्षा में कॉन्स्टेबल के कुल 11880 पदों के लिए 13 लाख से ज्यादा आवेदन आए थे. इसमें एक पद पर 110 लोगों की दावेदारी थी. इस रिजल्ट में अभी तक कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के कारण देरी हो रही थी.

बिहार पुलिस में सिपाही की बहाली पर भी लॉकडाउन का असर देखा गया. लॉकडाउन के चलते कॉपियों की जांच का काम देरी से हुआ. लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक परीक्षा के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई थीं. इसके लिए परीक्षा स्थान तय होने के बावजूद इसे एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay