एडवांस्ड सर्च

Maharashtra HSC Result 2020: 12वीं के परिणाम घोष‍ित, 90.66% रेगुलर छात्र पास

Maharashtra Board HSC (Class 12th) result: महाराष्ट्र बोर्ड की ओर से 12वीं का रिजल्ट गुरुवार को जारी कर दिया गया. इस परीक्षा में 90.66 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. छात्र अपना रिजल्ट वेबसाइट- mahahsscboard.maharashtra.gov.in पर देख सकते हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in पुणे, 16 July 2020
Maharashtra HSC Result 2020: 12वीं के परिणाम घोष‍ित, 90.66%  रेगुलर छात्र पास MSBSHSE HSC result 2020 प्रतीकात्मक फोटो

Maharashtra Board HSC result: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर एजुकेशन (MSBSHE) ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है.12वीं की इस परीक्षा में 90.66 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं.सभी स्ट्रीम में सबसे ज्यादा पास प्रतिशत 96.63% साइंस स्ट्रीम के छात्रों का है.

परिणाम वेबसाइट- mahresult.nic.in, mahahsscboard.maharashtra.gov.in पर उपलब्ध है. बता दें कि इस साल राज्य में लगभग 15.05 लाख छात्र एचएससी परीक्षा में शामिल हुए थे. बता दें कि राज्य में लॉकडाउन लागू होने से पहले बोर्ड परीक्षा आयोजित की गई थी. वहीं बोर्ड की कक्षा 10 की जो परीक्षाएं लंबित थी, वो रद्द कर दी गई थीं.

सरकार ने उस दौरान घोषणा की थी कि बचे रह गए भूगोल विषय के लिए अंक परीक्षा के पांच अन्य विषयों में प्राप्त औसत अंकों के आधार पर दिए जाएंगे. छात्र आधिकारिक वेबसाइट - mahahsscboard.maharashtra.gov.in, mahresult.nic.in पर जाकर परिणाम देख सकते हैं.

How to check MHSSC result

स्टेप 1: सबसे पहले वेबसाइट के होमपेज पर जाएं.

स्टेप 2: यहां छात्रों को HSC result के लिंक पर क्लिक करना होगा.

स्टेप 3: यहां अपना रोल नंबर, मां का नाम और अन्य विवरण दर्ज करके लॉग इन करें.

स्टेप 4: यहां छात्रों को View Result बटन पर क्लिक करना होगा.

स्टेप 5: यहां स्क्रीन पर परिणाम प्रदर्शित होंगे.इसे सेव कर लें.

बता दें कि SSC और HSC दोनों परीक्षाओं को पास करने के लिए छात्रों को हर विषय में 35 प्रतिशत अंक लाना जरूरी होता है. फिर एक बार परिणाम घोषित होने के बाद उन्हें मूल अंक पत्र जारी किया जाएगा. इसे छात्र अपने संबंधित स्कूल से एकत्र कर सकते हैं. बता दें कि पिछले साल, राज्य का रिजल्ट 85.88 प्रतिशत दर्ज किया गया था. इसमें कोंकण सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला जिला रहा था. अगर हम स्ट्रीम के अनुसार तुलना करें, तो 92.60 प्रतिशत छात्रों ने साइंस से और 88.22 ने कॉमर्स और 76.40 प्रतिशत ने आर्ट्स से उत्तीर्ण किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay