एडवांस्ड सर्च

स्विंग गेंदबाजी की उम्‍मीद बनकर आया भुवनेश्‍वर

पाकिस्‍तान के साथ घरेलू टी20 और वनडे सीरीज में भारत को निराशा ही हाथ लगी और जहां टी20 सीरीज ड्रॉ रही वहीं वनडे सरीज में पाकिस्‍तान ने टीम इंडिया को 2-1 से पीटा. बड़ी निराशा के बीच भारतीय टीम के लिए एक आशा की किरण बनकर आए तेज स्विंग गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार.

Advertisement
आज तक वेब ब्‍यूरोनई दिल्‍ली, 07 January 2013
स्विंग गेंदबाजी की उम्‍मीद बनकर आया भुवनेश्‍वर भुवनेश्‍वर कुमार

पाकिस्‍तान के साथ घरेलू टी20 और वनडे सीरीज में भारत को निराशा ही हाथ लगी और जहां टी20 सीरीज ड्रॉ रही वहीं वनडे सरीज में पाकिस्‍तान ने टीम इंडिया को 2-1 से पीटा. बड़ी निराशा के बीच भारतीय टीम के लिए एक आशा की किरण बनकर आया तेज स्विंग गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार.

घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश से खेलने वाला भुवनेश्‍वर कुमार आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पुणे वॉरियर्स की ओर से खेल चुका है. भुवनेश्‍वर बहुत ज्‍यादा गति से तो गेंदबाजी नहीं करता लेकिन उसकी स्विंग गेंदबाजी मंत्र मुग्‍ध कर देती है.

5 फरवरी 1990 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक गुर्जर परिवार में जन्‍मा भुवनेश्‍वर फिलहाल मेरठ में रहता है और दाएं हाथ से तेज स्विंग गेंदबाजी करता है. भुवनेश्‍वर के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड भी है, वह पहला गेंदबाज है जिसने घरेलू क्रिकेट में मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर को शून्‍य पर आउट किया है.

भुवनेश्‍वर ने सिर्फ 17 साल की उम्र में 2008-09 में बंगाल के विरुद्ध उत्तर प्रदेश की ओर से फर्स्‍ट क्‍लास मैच में शुरुआत की. गेंदबाजी के अलावा घरेलू क्रिकेट में भुवनेश्‍वर को निचले मध्‍य क्रम में अच्‍छी बल्‍लेबाजी के लिए भी जाना जाता है, जो उसे एक उपयोगी ऑलराउंडर बनाता है.

25 दिसंबर 2012 को बैंगलुरु के एम. चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में अपने पहले अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मैच में भुवनेश्‍वर ने पाकिस्‍तान के खिलाफ 9 रन देकर 3 विकेट चटके थे. अंतरराष्‍ट्रीय वनडे क्रिकेट में भी भुवनेश्‍वर का आगाज शानदार रहा और उसने 30 दिसंबर 2012 को अपनी पहली ही गेंद पर पाकिस्‍तानी खिलाड़ी मोहम्‍मद हाफिज को बोल्‍ड आउट किया.

फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट के 46 मैचों में भुवनेश्‍वर 1 शतक और 11 अर्धशतक लगा चुका है. जबकि फर्स्‍ट क्‍लास में 46 मैचों में गेंदबाजी करते हुए उसने 149 विकेट झटके हैं. हालांकि भुवनेश्‍वर कुमार ने अभी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में शुरुआती ही की है लेकिन उनकी स्विंग गेंदबाजी की खूब तारीफ हो रही है. पूर्व दिग्‍गज उनकी तारीफ करते नहीं थक रहे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay