एडवांस्ड सर्च

डोनाल्ड ट्रंप ने जीता इंडियाना प्राइमरी, टेड क्रूज ने छोड़ा मैदान

डोनाल्ड ट्रंप अब रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवार बनने के बेहद करीब हैं क्योंकि उन्हें इंडियाना में अपने निकट प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज के खिलाफ बड़ी जीत मिली है. उम्मीदवारी के लिहाज से इंडियाना के प्राइमरी नतीजों को बेहद अहम माना जा रहा था.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: संदीप कुमार सिंह]वाशिंगटन, 04 May 2016
डोनाल्ड ट्रंप ने जीता इंडियाना प्राइमरी, टेड क्रूज ने छोड़ा मैदान ट्रंप रिपब्लिकन उम्मीदवारी के बेहद करीब

अमेरिका में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए रिपब्लिकन दावेदारी की लड़ाई अब निर्णायक दौर में पहुंच चुकी है. डोनाल्ड ट्रंप अब रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवार बनने के बेहद करीब हैं क्योंकि उन्हें इंडियाना में अपने निकट प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज के खिलाफ बड़ी जीत मिली है. उम्मीदवारी के लिहाज से इंडियाना के प्राइमरी नतीजों को बेहद अहम माना जा रहा था.

ट्रंप को 50 फीसदी से ज्यादा वोट मिले
अमेरिकी टीवी चैनलों ने न्यू यॉर्क के अरबपति कारोबारी ट्रंप को जल्दी ही विजेता के तौर पर दिखाना शुरू कर दिया. इंडियाना प्राइमरी चुनाव में ट्रंप को 50 फीसदी से ज्यादा वोट मिले हैं. इस तरह डोनाल्ड ट्रंप ने टेक्सस सेनेटर टेड क्रूज को पछाड़ दिया.

क्रूज ने खत्म किया अपना अभियान
समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक टेड क्रूज ने इसी हार के साथ अपना अभियान खत्म कर दिया और रेस से बाहर हो गए. इसके साथ ही ट्रंप के लिए आगे का रास्ता और आसान हो गया है. वहीं बर्नी सैंडर्स ने अपनी डेमोक्रैट प्रतिद्वंदी हिलेरी क्लिंटन को हराकर इंडियाना प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर ली.

ट्रंप पर लगाया झूठ बोलने का आरोप
गौरतलब है कि यह चुनाव टेड क्रूज के लिए भी बेहद खास था जिसके लिए उन्होंने अपना सब कुछ दांव पर लगा दिया था. क्रूज ने हालांकि साफ-साफ नहीं कहा था कि इंडियाना में पिछड़ने के बाद वह उम्मीदवारी की रेस से बाहर होंगे या नहीं लेकिन उन्होंने कहा था कि इस चुनाव के बाद वह एक 'खास' स्थिति में होंगे. इससे पहले एक चुनाव प्रचार अभियान में क्रूज काफी हतोत्साहित नजर आए थे. उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप पर तंज कसते हुए कहा था, 'यह आदमी सच बोल ही नहीं सकता. यह सच को आत्ममुग्धता के साथ मिला देता है. इस तरह की आत्ममुग्धता देश में पहले कभी नहीं देखी गई थी.

क्रूज के पिता पर लगाया था आरोप
ट्रंप के लिए क्रूज का गुस्सा इसलिए भी ज्यादा बढ़ गया था क्योंकि उन्होंने एक टीवी शो में कहा था कि जॉन एफ. केनेडी की हत्या में क्रूज के पिता का हाथ था. इसके बाद क्रूज ने ट्रंप को 'हमेशा अय्याशी करने वाला' बताया था और इसके बदले में ट्रंप ने कहा था कि क्रूज दिन पर दिन और ज्यादा पागल होते जा रहे हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay