एडवांस्ड सर्च

उत्तर कोरियाई नेता किम का अपने नए दोस्त से वादा, जरूर करेंगे ट्रंप से मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि वे लोग अब भी सिंगापुर को वार्ता के लिए संभावित स्थान के तौर पर देखते हैं. उन्होंने कहा कि काफी सद्भावना है और कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करना जरूरी है.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: अजीत तिवारी]सोल, 27 May 2018
उत्तर कोरियाई नेता किम का अपने नए दोस्त से वादा, जरूर करेंगे ट्रंप से मुलाकात मून जेई और किम जोंग उन

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई ने आज कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ औचक बैठक के लिए और कोरियाई प्रायद्वीप को पूरी तरह से परमाणु हथियारों से मुक्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि वे लोग अब भी सिंगापुर को वार्ता के लिए संभावित स्थान के तौर पर देखते हैं. उन्होंने कहा कि काफी सद्भावना है और कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करना जरूरी है.

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि वह अब भी अपनी वार्ता के लिए सिंगापुर को एक संभावित स्थान के तौर पर देखते हैं. गौरतलब है कि 12 जून को होने वाली संभावित बैठक रद्द कर दी गई थी.

वहीं, एएफपी के मुताबिक मून ने कहा है, 'किम उत्तर कोरिया-अमेरिका के बीच सफल शिखर वार्ता के जरिए युद्ध और तनाव की स्थिति को समाप्त करना चाहते हैं और शांति और समृद्धि में सहयोग करना चाहते हैं.'

मून ने कहा है कि वह और उत्तर कोरिया के नेता इस बात पर सहमत हुए हैं कि अगर 'जरूरत पड़ी' तो वह व्यक्तिगत रूप से मिलेंगे, या बात करेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने किम के साथ अपनी बैठक रद्द करने की घोषणा करके दुनिया भर को चौंका दिया था. लेकिन इस घोषणा के 24 घंटे के भीतर ही उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के अधिकारियों से बातचीत के बाद लगा कि अब भी यह शिखर वार्ता हो सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay