एडवांस्ड सर्च

दक्षिण अफ्रीका में तेजी से बढ़ रहा कोरोना वायरस, 709 हुई मरीजों की संख्या

दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री ज्वेली मखीजे ने कहा कि देश में फिलहाल कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और यह 709 तक पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मंगलवार को यह संख्या 554 थी लेकिन अब 709 हो गई है. मखीजे के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में यह संख्या और भी बढ़ सकती है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 25 March 2020
दक्षिण अफ्रीका में तेजी से बढ़ रहा कोरोना वायरस, 709 हुई मरीजों की संख्या कोरोना वायरस की महामारी के बीच एक दूसरे की मदद में उतरे लोग (PTI फोटो)

  • महज एक दिन में 200 तक बढ़ी मरीजों की तादाद
  • गंभीर हालत को देखते हुए गुरुवार रात से लॉकडाउन

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. अब तक यहां 709 कंफर्म केस सामने आ चुके हैं. पिछले एक दिन में 2 सौ के आसपास मरीजों की तादाद बढ़ी है. मंगलवार को 554 मरीज थे लेकिन बुधवार को यह संख्या अचानक तेजी से बढ़ी और यह आंकड़ा 709 तक पहुंच गया. मरीजों की तादाद में यह बढ़ोतरी 28 फीसदी के आसपास बताई जा रही है.

अफ्रीकी महादेश में दक्षिण अफ्रीका ही ऐसा देश है जहां संक्रमित मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है. तेजी से बढ़ती संख्या को देखते हुए यहां की सरकार ने गुरुवार मध्य रात्रि से 21 दिन के संपूर्ण बंद का ऐलान किया है. इस दौरान लोगों के घरों से निकलने पर पूरी तरह से पाबंदी होगी.

जिस प्रकार से मरीजों की तादाद बढ़ रही है, उसे देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है. दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री ज्वेली मखीजे ने कहा कि देश में फिलहाल कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और यह 709 तक पहुंच गई है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मंगलवार को यह संख्या 554 थी लेकिन अब 709 हो गई है. मखीजे के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में यह संख्या और भी बढ़ सकती है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

ये भी पढ़ें: ब्रिटेन के शाही परिवार पर भी कोरोना का अटैक, प्रिंस चार्ल्स पॉजिटिव पाए गए

मंगलवार से यहां गंभीर स्थिति सामने आ रही है. कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार को अपने बॉर्डर तक बंद करने पड़े. यहां तक कि उन देशों के नागरिकों के आने पर रोक लगा दी गई जहां कोरोना की महामारी गंभीर रूप से फैली है.

देश की एयरलाइन कंपनी साउथ अफ्रीकन एयरवेज ने अपने सभी अंतरराष्ट्रीय, घरेलू और क्षेत्रीय उड़ानों को रद्द कर दिया है. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए साउथ अफ्रीकन एयरवेज ने यह कदम उठाया है. अब वहां 21 दिन के लॉकडाउन का भी ऐलान कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: इटली के बाद अब स्पेन बना कोरोना का केंद्र, चीन से ज्यादा हुआ मौत का आंकड़ा

दक्षिण अफ्रीका में जो पहला मामला सामने आया था, वह यूरोप से वहां गया बताते हैं. हालांकि स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि अब देश के अंदर से ही संक्रमण फैल रहे हैं जिसे देखते हुए सरकार कड़े कदम उठा रही है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ट्रेंड अब बदल रहा है क्योंकि पहले जो मामले बाहर से आए थे, अब देश के अंदर ही फैलते जा रहे हैं. स्थानीय स्तर पर कई मामले सामने आ रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस से अब तक किसी मरीज की मौत नहीं हुई है लेकिन खतरा ज्यादा है. हॉस्पिटल में भर्ती कुल मरीजों में 2 को ही आईसीयू में रखा गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay