एडवांस्ड सर्च

PAK को चाहिए 'थर्ड पार्टी', कुरैशी बोले- भारत के साथ द्विपक्षीय वार्ता संभव नहीं

जम्मू कश्मीर मुद्दे पर तनाव के बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता संभव नहीं है. कुरैशी ने कहा कि थर्ड पार्टी सुलह ही भारत-पाकिस्तान के बीच एकमात्र विकल्प है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 12 September 2019
PAK को चाहिए 'थर्ड पार्टी', कुरैशी बोले- भारत के साथ द्विपक्षीय वार्ता संभव नहीं पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (फाइल-IANS)

जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार पटखनी खाने के बावजूद पाकिस्तान मसले को समझने की कोशिश नहीं कर रहा. दोनों देशों को आपसी बातचीत के जरिए विवाद को सुलझाने की अंतरराष्ट्रीय नसीहत के इतर पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक बार फिर पुराना राग अलापा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता संभव नहीं है. थर्ड पार्टी के जरिए ही भारत-पाकिस्तान के बीच सुलह का एकमात्र विकल्प है.

पिछले महीने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के निष्प्रभावी होने और विशेष राज्य का दर्जा खत्म होने के बाद पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बिरादरी में भारत को घेरने की कोशिश में लगा है, लेकिन उसकी मंशा कामयाब होती नहीं दिख रही. ऐसे में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपना पुराना राग फिर से अलापा है कि थर्ड पार्टी के जरिए ही विवाद सुलझाया जा सकता है. कुरैशी का कहना है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता संभव नहीं है.

पिछले कई प्रयासों में मिली नाकामी के बीच अब संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की ओर से भी पाकिस्तान को निराशा हाथ लगी है. गुटेरेस ने पाक को सलाह देते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर का मसला भारत-पाकिस्तान आपस में बातचीत कर सुलझाएं. संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने इस मसले पर मध्यस्थता करने से इनकार कर दिया है और जवाब में कहा कि भारत अगर कहेगा तो विचार किया जाएगा.

पाकिस्तान ने आज सुबह जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में कश्मीर का मुद्दा उठाया जिसमें पाक ने जम्मू कश्मीर को भारत का हिस्सा मान लिया. UNHRC में पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का राज्य है. अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान की बौखलाहट खुलकर सामने आ रही है. लेकिन पाकिस्तान के विदेश मंत्री भी बात-बात में सच बोल बैठे. उनके बयान का एक वीडियो भी सामने आया है.

पाकिस्तान ने UNHRC से कहा कि वह कश्मीर के मुद्दे पर चुप न बैठे. भारत ने कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म कर दिया है. उसने कश्मीर को दुनिया की सबसे बड़ी जेल बताते हुए मानवाधिकारों की कब्रगाह बताया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay