एडवांस्ड सर्च

इन 7 नामों से दुनिया भर में है मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम का खौफ

पाकिस्तान में बसे दाऊद के बारे में यह बात भी सामने आई है कि वह तीन अलग-अलग पासपोर्ट इस्तेमाल करता है. अब तक दाऊद के करीब 7 नामों का खुलासा हुआ है.

Advertisement
aajtak.in
ब्रजेश मिश्रनई दिल्ली, 23 August 2015
इन 7 नामों से दुनिया भर में है मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम का खौफ पाकिस्तान में छुपा है दाऊद

भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के ठिकाने के बारे में खुलासा होने और उसकी ताजा तस्वीर सामने आने के बाद चर्चाओं का बाजार गर्म है. दाऊद को पतों से लेकर उसके पासपोर्ट तक का जिक्र भारत की और से तैयार किए गए डॉजियर में है.

पाकिस्तान में बसे दाऊद के बारे में यह बात भी सामने आई है कि वह तीन अलग-अलग पासपोर्ट इस्तेमाल करता है. इसका मतलब है कि उसके नाम भी अलग-अलग हैं. अब तक दाऊद के करीब 7 नामों का खुलासा हुआ है.

मुंबई से कराची तक, बदल डाले इतने नाम
एस. हुसैन जैदी कि किताब 'डोंगरी से दुबई तक' में भी दाऊद के 13 नामों के होने का दावा किया गया है. किताब के मुताबिक, मुंबई अंडरवर्ल्ड में शुरुआती दौर में उसे 'मुच्छड़' के नाम से जाना जाता था. इसकी वजह यह थी कि वह मोटी और घनी मूछें रखता था. हालांकि हाल ही में सामने आई तस्वीर में उसके चेहरे से मूछें गायब हो चुकी हैं. दरअसल, भारत से फरार होने के बाद दाऊद दुनिया की नजरों से बचने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाता रहा है, जिनमें से हुलिया बदलने भी शामिल है. कुछ लोगों ने दावा किया था कि दाऊद ने सर्जरी के जरिए पहचान बदल ली है, लेकिन ताजा तस्वीर से यह साफ हुआ है कि दाऊद ने किसी तरह की सर्जरी नहीं कराई.

पाकिस्तान में इस नाम से जाना जाता है दाऊद
दाऊद पाकिस्तान में बसा तो उसने और भी नाम बदले. कुछ लोगों ने दिए कुछ उसने खुद को छुपाने के लिए चुने. उसके 13 छद्म नामों से एक शेख दाऊद हसन भी है. यह नाम पाकिस्तान में उसकी पहचान है. इसके अलावा कुछ लोग उसे डेविड या भाई भी कहकर बुलाते हैं. साथ ही भारत में मौजूद लोगों को जब वह फोन करता है तो हाजी साहब या फिर अमीर साहब के नाम से पहचान कराई जाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay