एडवांस्ड सर्च

सेंज सेरिंग ने 370 हटाने का किया समर्थन, कहा- भारत का हिस्सा है गिलगित बाल्टिस्तान

अब पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के मसले को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में उठाया है. जहां उसको करारा जवाब गिलगित बाल्टिस्तान सामाजिक कार्यकर्ता सेंज सेरिंग और गिलगित-बाल्टिस्तान के रिटायर कर्नल वजाहत हसन ने दे दिया है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in जेनेवा, 11 September 2019
सेंज सेरिंग ने 370 हटाने का किया समर्थन, कहा- भारत का हिस्सा है गिलगित बाल्टिस्तान गिलगित बाल्टिस्तान के सामाजिक कार्यकर्ता सेंज सेरिंग (Courtesy- ANI)

पाकिस्तान लगातार जम्मू-कश्मीर मामले को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उठाने की पुरजोर कोशिश कर रहा है. हालांकि उसको हर जगह मुंह की खानी पड़ रही है. अब उसने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में जम्मू-कश्मीर मामले को उठाया है, जहां उसको करारा जवाब गिलगित बाल्टिस्तान सामाजिक कार्यकर्ता सेंज सेरिंग और गिलगित-बाल्टिस्तान के रिटायर कर्नल वजाहत हसन ने दिया है.

गिलगित बाल्टिस्तान के सामाजिक कार्यकर्ता सेंज सेरिंग ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के भारत के फैसले को सही बताया है. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 कुछ लोगों के हाथ का एक ऐसा हथियार बन गया, जिसने लोगों को जातीय और धार्मिक समूहों पर वीटो पावर दे दिया था.

उन्होंने कहा कि जिन लोगों को इससे फायदा मिला, वे लोग पाकिस्तान की सेना के सहयोगी बन गए. ऐसे लोग जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के रणनीतिक हितों को बढ़ावा दे रहे थे. साथ ही जिनेवा में UNHRC के 42 वें सत्र में सेंज सेरिंग ने कहा कि गिलगित बाल्टिस्तान भारत का हिस्सा है.

इसके अलावा यूएनएचआरसी के सत्र को संबोधित करते हुए गिलगित-बाल्टिस्तान के रिटायर कर्नल वजाहत हसन ने कहा, 'पाकिस्तान कहता है कि पूरा जम्मू-कश्मीर विवादित इलाका है. लिहाजा वहां पर जनमत संग्रह कराया जाना चाहिए. आखिर पाकिस्तान दावा कैसे कर सकता है कि जम्मू-कश्मीर विवादित क्षेत्र है.'

कर्नल वजाहत हसन ने कहा कि कश्मीर के कॉकपिट में गिलगित-बाल्टिस्तान को लंबे समय तक रखा गया. अब लोग गिलगित-बाल्टिस्तान के महत्व के बारे में नहीं जानते हैं और इसको जम्मू-कश्मीर के साथ जोड़ते हैं.

वहीं, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जम्मू-कश्मीर पर मध्यस्थता करने से इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि भारत-पाकिस्तान आपस में बातचीत से जम्मू-कश्मीर के मसले को सुलझाएं. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अगर भारत कहेगा तो इस मामले पर विचार किया जाएगा.

आपको बता दें पिछले महीने G7 समिट में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. इसके साथ ही वो पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से भी मिले थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay