एडवांस्ड सर्च

इजराइल ने सीरिया पर किया एयर स्ट्राइक, एयरबेस को बनाया निशाना, 5 की मौत

सीरिया का आरोप है कि इजराइल ने उनके होम्स प्रांत में एक एयरबेस को निशाना बनाया है. 24 घंटे के अंदर यह दूसरा ऐसा हमला है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 03 June 2019
इजराइल ने सीरिया पर किया एयर स्ट्राइक, एयरबेस को बनाया निशाना, 5 की मौत इजराइल ने सीरिया के एयरबेस को निशाना बनाया (फाइल फोटो-Reuters)

सीरिया ने इजराइल पर एयर स्ट्राइक करने का आरोप लगाया है. सीरिया का आरोप है कि इजराइल ने उनके होम्स प्रांत में एक एयरबेस को निशाना बनाया है. 24 घंटे के अंदर यह दूसरा ऐसा हमला है. हालांकि, सीरिया के हवाई रक्षा प्रणाली ने रविवार को इज़राइल के एक हमले को नाकाम कर दिया और टी-4 एयरबेस को निशाना बनाकर दागे गए दो रॉकेटों को मार गिराया. एक सीरियाई जवान की मौत हो गई, जबकि दो घायल हैं.

ब्रिटेन के ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने बताया कि सीरिया के एक सैनिक समेत पांच लोगों की मौत हुई है. इसने कहा कि हमले ने रॉकेट डिपो को भी नष्ट कर दिया है. निगरानी संस्था ने कहा कि सीरियाई सेना के अलावा, एयरबेस पर ईरानी लड़ाके और हिज़्बुल्ला के अर्द्धसैनिक बल भी मौजूद थे. यह हमला इज़राइल के सीरिया में हमला करने की बात स्वीकारने के कुछ घंटों बाद हुआ है.

इजराइल ने कहा कि उसने पड़ोसी देश से रॉकेट दागे जाने के जवाब में हमला किया है. संस्था ने कहा कि राजधानी के दक्षिण में हुए हमले में सीरियाई सैनिक और विदेशी लड़ाकों समेत 10 लोग मारे गए हैं. इज़राइल ने ईरान और हिज़्बुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाने के नाम पर सीरिया पर सैकड़ों हवाई हमले किए हैं.

इज़राइल कहता है कि वह अपने कट्टर दुश्मन ईरान को सीरिया में सैन्य रूप से घुसने से रोकने के लिए दृढ़ है. सीरिया में ईरान समर्थित राष्ट्रपति बशर अल असद आठ साल की लड़ाई के बावजूद पद पर बने हुए हैं. इस लड़ाई में 3,70,000 लोगों की मौत हुई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay