एडवांस्ड सर्च

रूसी मिलिट्री एक्सपर्ट का दावा- अमेरिका के तटीय इलाकों में परमाणु हथियारों की चेन बिछा रहे पुतिन

बारनेत्ज ने कहा, 'हमारी असमान रणनीति और जवाब परमाणु हथियार ही हैं, जो अपनी दिशा और ऊंचाई बदल सकते हैं और ऐसे में कोई भी कंप्यूटर उनकी ट्रेजेक्ट्री का आकलन नहीं कर सकता।'

Advertisement
aajtak.in
मोहित ग्रोवर नई दिल्ली, 02 May 2017
रूसी मिलिट्री एक्सपर्ट का दावा- अमेरिका के तटीय इलाकों में परमाणु हथियारों की चेन बिछा रहे पुतिन व्लादिमीर पुतिन

रूस के पूर्व कर्नल और डिफेंस मिनिस्ट्री के प्रवक्ता ने दावा किया है कि पुतिन अमेरिका के तटीय इलाकों में परमाणु हथियारों की चेन बिछा रहे हैं, ताकि युद्ध की स्थिति में अमेरिका को तबाह किया जा सके.

विक्टर बारनेत्ज ने कहा, 'युद्ध की स्थिति में इन परमाणु बमों में विस्फोट कर सुनामी लाई जा सकती है, जो अमेरिका के तटीय इलाकों को तबाह कर देगी.'

बारनेत्ज ने स्वीकार किया कि रक्षा खर्च के मामले में रूस अमेरिका को मात नहीं दे सकता, लिहाजा रूसी मिलिट्री हर स्थिति से निपटने के लिए अलग-अलग रणनीति पर काम कर रही है. उन्होंने दावा किया कि अमेरिका को मात देने के लिए रूस ने ऐसी न्यूक्लियर मिसाइलें तैयार की हैं, जिनकी ट्रेजेक्ट्री का अनुमान नहीं लगाया जा सकता.

'जंग की स्थिति में दोनों देशों का हो नुकसान'
रूसी अखबार कोमसोमोस्कावा प्रवदा को दिए इंटरव्यू में बारनेत्ज ने यह दावा किया है, जिसे द मिडिल ईस्ट मीडिया रिसर्च इंस्टीट्यूट (MEMRI) ने ट्रांसलेट किया है.

बारनेत्ज ने कहा कि अमेरिका को जवाब देने के लिए रूस अपनी खास रणनीति तैयार कर रहा है, ताकि एक देश के दूसरे पर हमले में दोनों देशों का विनाश सुनिश्चित हो. उन्होंने कहा, 'हमारी असमान रणनीति और जवाब परमाणु हथियार ही हैं, जो अपनी दिशा और ऊंचाई बदल सकते हैं और ऐसे में कोई भी कंप्यूटर उनकी ट्रेजेक्ट्री का आकलन नहीं कर सकता.'

अमेरिका के तटीय इलाकों पर रूस की नजर
बारनेत्ज ने कहा, 'उदाहरण के तौर पर अमेरिका रूस की सीमा पर टैंक, एयरप्लेन और स्पेशल फोर्स की बटालियन को तैनात कर रहा है. ऐसे में रूस खामोशी से अमेरिका के तटीय इलाकों में अपनी परमाणु मिसाइलें जमीन के नीचे सुप्तावस्था में तैनात कर रहा है, जब तक उन्हें कमांड नहीं दिया जाता.

पूर्व रूसी कर्नल ने अपनी बात को काटते हुए कहा, 'ओह.. मैं कुछ ज्यादा ही बोल रहा हूं. मुझे अपनी जुबान बंद रखनी चाहिए.' हालांकि रूस के सरकारी प्रवक्ता ने बारनेत्ज के दावों को अजीब बताते हुए खारिज कर दिया और कहा कि इन्हें गंभीरता से नहीं लिया जाना चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay