एडवांस्ड सर्च

मैक्सिको ने भी NSG में भारत की सदस्यता का किया समर्थन, दिल्ली रवाना हुए PM मोदी

अमेरिका के बाद मैक्सिको पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी बातचीत के दौरान एनएसजी में भारत की सदस्यता की दावेदारी का विषय भी उठाएंगे.

Advertisement
aajtak.in
ब्रजेश मिश्र मैक्सिको सिटी, 09 June 2016
मैक्सिको ने भी NSG में भारत की सदस्यता का किया समर्थन, दिल्ली रवाना हुए PM मोदी PM मोदी ने जारी किया संयुक्त बयान

पीएम मोेदी पांच देशों के दौरे के अंतिम चरण में भारतीय समयानुसार गुरुवार सुबह करीब सवा पांच बजे मैक्सिको पहुंचे.

नए क्षेत्रों में साथ आगे बढ़ेंगे दोनों देश
आपके(मैक्सिको के राष्ट्रपति के) साथ मेरी बातचीत बेहद प्रेरणादायक रही. मैक्सिको पहला ऐसा लैटीन अमेरिकी देश है, जिसने भारत को पहचाना. रणनीतिक साझीदारी को लेकर अपने संबंध विकसित करने और इन्हें बेहतर बनाने के लिए हमारे बीच सहमति बनी. उसके बाद से हमारे द्विपक्षीय संबंधों में गहराई आई है. अब हम अपने क्रेता-विक्रेता संबंधों से आगे बढ़ने पर विचार कर रहे हैं. आईटी, ऊर्जा, फार्मा और ऑटोमोटिव जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर विचार किया जा रहा है. इस संदर्भ में राष्ट्रपति और मेरे बीच स्पेस और विज्ञान एवं तकनीक को लेकर सहयोग को गहरा करने के तरीके निकालने पर सहमति बनी है.

एनएसजी में भारत की एंट्री पर मैक्सिको का समर्थन
संयुक्त बयान जारी करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि एनएसजी में भारत की सदस्यता को लेकर अमेरिका के बाद मैक्सिको ने भी अपना समर्थन जताया है. पीएम ने कहा, 'मैं राष्ट्रपति का शुक्रिया अदा करता हूं कि उन्होंने एनएसजी में भारत की सदस्यता को लेकर अपना सकारात्मक समर्थन दिया है.'

ज्यादा से ज्यादा मुद्दों पर चर्चा की कोशिश
प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से किए गए ट्वीट में मोदी के मैक्सिको पहुंचने की जानकारी दी गई. ट्वीट में लिखा था- 'मैक्सिको सिटी पहुंच गया. यह दौरा छोटा है लेकिन मैक्सिकन राष्ट्रपति से बातचीत में ज्यादा से ज्यादा मुद्दों पर चर्चा की कोशिश होगी.'

विदेश मंत्री ने किया स्वागत
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने लिखा, 'हैलो मैक्सिको. कूटनीति की एक महत्वपूर्ण शाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मैक्सिको सिटी पहुंच चुके हैं.' मोदी के स्वागत के लिए मैक्सिको की विदेश मंत्री क्लॉडिया रुइज मैसिव एयरपोर्ट पर मौजूद थीं. विकास स्वरूप ने एक अन्य ट्वीट में इसकी जानकारी दी.

30 साल में पहली बार होगी द्विपक्षीय वार्ता
बता दें कि साल 1986 में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बाद द्विपक्षीय बातचीत के लिए मैक्सिको जाने वाले नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं. साल 2012 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने मैक्सिको गए थे.

समर्थकों से भी की मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैक्सिको में अपने समर्थकों से भी मुलाकात की. मोदी के आने की सूचना मिलते ही होटल के बाहर बड़ी संख्या में समर्थक जमा हो गए. पीएम ने उनके करीब जाकर मुलाकात की.

इन चार देशों में भी गए पीएम मोदी
इसके पहले मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया और प्रतिनिधि सभा और सीनेट की विदेश मामलों की समिति के साथ-साथ इंडिया कॉकश द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित रिसेप्शन में हिसा लिया. इसके बाद वह पांच देशों की अपनी यात्रा के आखिरी पड़ाव के लिए मेक्सिको के लिए रवाना हो गए. इससे पहले वह अफगानिस्तान, कतर और स्विट्जरलैंड की भी यात्रा पर गए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay