एडवांस्ड सर्च

आयरिश PM एंडा केनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट की आयरलैंड क्रिकेट टीम की जर्सी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो देशों की 7 दिन यात्रा के पहले पड़ाव में आयरलैंड के डबलिन पहुंच चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयरिश प्रधानमंत्री एंडा केनी से मुलाकात की. आयरिश PM ने मोदी को आयरलैंड की क्रिकेट जर्सी भेंट में दी.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in [Edited By: स्वपनल सोनल]नई दिल्ली, 23 September 2015
आयरिश PM एंडा केनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट की आयरलैंड क्रिकेट टीम की जर्सी 60 साल बाद कोई भारतीय पीएम पहुंचा आयरलैंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो देशों की 7 दिन यात्रा के पहले पड़ाव में आयरलैंड के डबलिन पहुंच चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयरिश प्रधानमंत्री एंडा केनी से मुलाकात की. आयरिश PM ने मोदी को आयरलैंड की क्रिकेट जर्सी भेंट में दी.

 



आयरलैंड में एक दिन गुजारने के बाद मोदी अमेरिका के लिए रवाना होंगे. वह  25 सितंबर को वह संयुक्त राष्ट्र की मेजबानी वाले सम्मेलन को संबोधित करेंगे. यह सम्मेलन 25 से 27 सितंबर तक आयोजित होगा.

इस सम्मेलन में 150 से ज्यादा देश के प्रतिनिधि शामिल होंगे. अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान पीएम मोदी सन फ्रांसिस्को का दौरा भी करेंगे, जहां उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात होगी. पीएम का पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के मुलाकात का कोई आधिकारिक कार्यक्रम नहीं है. हालांकि, दोनों न्यूयॉर्क के एक ही होटल में ठहरने वाले हैं.

60 साल में भारतीय PM का पहला आयरलैंड दौरा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका जाने से पहले बुधवार को आयरलैंड पहुंचे. ये किसी भारतीय पीएम का 60 साल में पहला आयरलैंड दौरा है. मोदी भारतीय समयानुसार करीब 3 बजे डबलिन के लिए रवाना हुए. इस दौरान वो अपने आयरिश समकक्ष एंडा केनी से मुलाकात करेंगे. इससे पहले 1965 में पं. जवाहर लाल नेहरू आयरलैंड गए थे.

आयरलैंड के प्रधानमंत्री एंडा केनी से प्रधानमंत्री की बातचीत में स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया, फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री समेत शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग पर बात होगी. अपने इस एक दिन के दौरे पर मोदी डबलिन में भारतीयों से भी मिलेंगे. आयरलैंड में 26 हजार भारतीय रहते हैं. आयररलैंड रवाना होने से पहले पीएम ने ट्वीट में कहा कि आने वाले सालों में आयरलैंड के साथ मजबूत आर्थिक रिश्ते विकसित करने की उम्मीद है.

आयरलैंड के डबलिन से पीएम मोदी बुधवार को ही न्यूयॉर्क के लिए रवाना होंगे. वह वहां संयुक्त राष्ट्र की आम सभा के 70वें सेशन में हिस्सा लेंगे. न्यूयॉर्क में मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया कैम्पेन पर प्रधानमंत्री का जोर होगा. वह माइक्रोसॉफ्ट, पेप्सी और एप्पल के अधिकारियों समेत 50 कंपनियों के सीईओ से भी मुलाकात करेंगे. 26 और 27 सितंबर को पीएम सिलिकॉन वैली पहुंचेंगे, जहां फेसबुक हेडक्वार्टर में उनकी मार्क जकरबर्ग से मुलाकात होगी. मोदी गूगल मुख्यालय में सुंदर पिचाई से भी मिलेंगे.

अमेरिका दौरे से पहले अपाचे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले सुरक्षा संबंधी कैबिनेट समिति ने अमेरिकी कंपनी बोइंग से 22 अपाचेअटैक हेलीकॉप्टरों और 15 शिनूक हेवी लिफ्ट हेलीकॉप्टरों के लिए 2.5 अरब डॉलर के सौदे को मंजूरी दे दी है. अपाचे हेलीकॉप्टर बहुभूमिका वाले युद्धक हेलीकॉप्टरों में से एक है. इनमें हर मौसम में रात में हमला करने की क्षमता है. दोनों ही हेलीकॉप्टर का उपयोग अफगानिस्तान और इराक में किया गया है. रूस ने अपने एमआई-28एन नाईट हंटर और एमआई-26 हेवी-लिफ्ट हेलीकॉप्टर की पेशकश की थी, लेकिन अमेरिकी हेलीकॉप्टरों ने बाजी मार ली है.

राहुल गांधी भी अमेरिका में
इस बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी अमेरिकी दौरे पर हैं. सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी की यात्रा निजी है, लेकिन राहुल के विदेश घूमने की खबरें आने के बाद कांग्रेस की तरफ से सफाई आने में भी देर नहीं हुई. कांग्रेस दफ्तर ने ट्वीट कर कहा है कि राहुल गांधी अमेरिका के अस्पेन में एक कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने के लिए विदेश जा रहे हैं. कांग्रेस दफ्तर की ओर से ये भी कहा गया है कि वो राहुल की यात्रा से जुड़ी बाकी तमाम अफवाहों को खारिज करते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay