एडवांस्ड सर्च

रूसः इंजन में फंसे पक्षी, पायलट ने मक्के के खेत में उतारा विमान, बचाईं 233 जानें

रूस में पक्षियों के विमान से टकराने के कारण आनन-फानन में विमान की लैंडिंग खेत में करनी पड़ी. हालांकि, पायलट की सूझबूझ के कारण किसी जान माल की क्षति नहीं हुई.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 17 August 2019
रूसः इंजन में फंसे पक्षी, पायलट ने मक्के के खेत में उतारा विमान, बचाईं 233 जानें खेत में विमान की लैंडिंग (तस्वीर- रॉयटर्स)

रूस में पक्षियों के विमान से टकराने के कारण आनन-फानन में विमान की लैंडिंग खेत में करवानी पड़ी. हालांकि, पायलट की सूझबूझ के कारण किसी भी तरह की जान माल की क्षति नहीं हुई और सभी यात्रियों को बचा लिया गया. इसमें कुल 233 लोग सवार थे.

इस घटना में 23 लोग घायल हुए हैं, जिन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया है. विमान की यह लैंडिंग किसी चमत्कार से कम नहीं थी. दरअसल, विमान ने मॉस्को के एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी. लेकिन तभी पक्षियों का एक झुंड विमान से टकरा गया.

rt1_081519061900.jpg

स्थिति ऐसी थी कि विमान उड़ने की स्थिति में नहीं था, जिसके बाद पायलट ने सूझबूझ दिखाई और विमान को नीचे उतारने का फैसला किया. हालांकि, एयरपोर्ट से एक किलोमीटर दूर होने के कारण पायलट को अचानक शहर के दक्षिणपूर्वी इलाके में मक्के के खेत में ही लैंडिंग करनी पड़ी. समुद्र और नदी में विमान को उतारना आसान है लेकिन किसी खेत में विमान को उतारने का फैसला जोखिम भरा है लेकिन पायलट ने यह जोखिम लिया और विमान को सकुशल लैंड करा लिया.

rt2_081519061909.jpg

233 यात्रियों से भरे इस रूसी विमान की लैंडिंग में अगर थोड़ी भी चूक होती तो बड़ा हादसा हो सकता था. मॉस्को एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले इस यूराल एयरलाइंस के विमान एयरबस 321 के इंजन में कई पक्षी फंस गए थे, जिसके कारण उड़ान भरने में दिक्कत आ रही थी.

रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक विमान में सवार 233 लोगों में से 23 लोग घायल हुए हैं, लेकिन पायलट की समझदारी के कारण किसी भी यात्री की मौत की खबर नहीं है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay