एडवांस्ड सर्च

भूकंप से थर्राया Philippines: सुनामी का खतरा, भूस्खलन से 4 की मौत

At least 4 people died in the Philippines as heavy rains caused by storm 'Usman' lashed मध्य फिलीपीन्स के द्वीपों में भूस्खलन से 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि 12 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. इसके अलावा दक्षिणी फिलीपीन्स के मिन्दनाओ द्वीप में 6.9 तीव्रता के भूकंप का झटका महसूस किया गया और सुनामी की चेतावनी जारी की गई है.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: राम कृष्ण]मनीला, 29 December 2018
भूकंप से थर्राया Philippines: सुनामी का खतरा, भूस्खलन से 4 की मौत File Photo: Reuters

मध्य फिलीपीन्स के द्वीपों पर शनिवार को आए तूफान के बाद हुए भूस्खलन में 4 लोगों की मौत हो गई. वहीं, हजारों लोगों को उनके घरों से हटाकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया. सरकार के नागरिक रक्षा कार्यालय ने बताया कि मनीला के दक्षिण पूर्व में लेगाजपी सिटी में हुए भूस्खलन में एक ही परिवार के तीन लोग मलबे में दफन हो गए, जबकि बुलन कस्बे में भूस्खलन की एक अन्य घटना में एक महिला की मौत हो गई. अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को देश के पूर्वी क्षेत्र में आए तूफान ‘उस्मान’ के चलते करीब 12,000 लोगों को उनके घरों से हटाकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया.

दक्षिणी फिलीपीन्स में 6.9 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा

इसके अलावा दक्षिणी फिलीपीन्स के मिन्दनाओ द्वीप में शनिवार को 6.9 तीव्रता के भूकंप का झटका महसूस किया गया, जिसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र दवावो सिटी के दक्षिणपूर्व में 59 किलोमीटर की गहराई में स्थित था. इससे एक सप्ताह पहले पड़ोसी देश इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने से आई सुनामी में 400 से अधिक लोगों की मौत हो गई.

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि इस भूकंप से इंडोनेशिया और फिलीपीन्स के तटों पर सुनामी की खतरनाक लहरें उठने की आशंका है. उसने बताया कि ज्वारीय लहर से 30 सेंटीमीटर से कम ऊंचाई की सुनामी लहरें उठने का अनुमान है, जबकि फिलीपीन्स निरीक्षकों ने चेतावनी दी है कि समुद्र में मामूली हिल्कोरें आने की उम्मीद है. फिलीपीन्स सरकार के मौसम विज्ञान संस्थान ने शुरुआत में भूकंप के बाद करीब दो घंटे के लिए लोगों को समुद्र तटों से दूर रहने और फिलीपीन्स सागर के तट के पास न जाने की सलाह दी है.

भूकंप में किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं

समाचार एजेंसी भाषा ने नागरिक रक्षा कार्यालय के हवाले से बताया कि भूकंप से घबराए लोग इमारतों से बाहर निकल गए. बहरहाल, किसी तरह के नुकसान या फिर से भूकंप के झटके की संभावना नहीं है. कार्यालय ने बताया कि देश के दक्षिणी शहरों में मध्यम स्तर के झटके महसूस किए गए. भूकंप से जानमाल के नुकसान की अभी तक कोई खबर नहीं है. आपको बता दें कि फिलीपीन्स और इंडोनेशिया भूकंप के लिहाज से संवेदनशील देश हैं. फिलीपीन्स में साल 2013 में आए 7.1 तीव्रता के भूकंप से 220 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और कई ऐतिहासिक गिरजाघर ध्वस्त हो गए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay