एडवांस्ड सर्च

SAARC समिट में फिर पाकिस्तान ने चली चाल, भारत ने किया बहिष्कार

भारत  शुरू से ही पीओके के किसी भी मंत्री को मान्यता नहीं देता है. बैठक में चौधरी के भी शामिल रहने पर भारतीय अधिकारी शुभम सिंह ने बैठक बीच में छोड़ते हुए बहिष्कार कर दिया. 

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in इस्लामाबाद, 10 December 2018
SAARC समिट में फिर पाकिस्तान ने चली चाल, भारत ने किया बहिष्कार सांकेतिक तस्वीर

पाकिस्तान अपनी कारस्तानी से बाज नहीं आ रहा. 19वे दक्षेस सम्मेलन की मेजबानी कर रहे पाकिस्तान ने बैठक में पीओके के मंत्री को बुला लिया. भारत ने इसका पुरजोर विरोध करते हुए बैठक का बहिष्कार कर दिया. 2016 में उरी में हमले के बाद भारत ने इस बैठक का बहिष्कार कर दिया था. इसके बाद से ये बैठक रद्द चल रही थी.

पाकिस्तान में हो रही इस बैठक में पीओके के मंत्री चौधरी मोहम्मद सईद भी मौजूद थे. भारत कश्मीर को अपना अभिन्न अंग मानता है. भारत  शुरू से ही पीओके के किसी भी मंत्री को मान्यता नहीं देता है. बैठक में चौधरी के भी शामिल रहने पर भारतीय अधिकारी शुभम सिंह ने बैठक बीच में छोड़ते हुए बहिष्कार कर दिया.  

2016 में उरी में हुए आतंकवादी हमले के बाद से 19वें दक्षेस सम्मेलन का भारत ने बहिष्कार कर दिया था. उसके बाद बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान ने भी बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया था. इसके मद्देनजर दक्षेस शिखर सम्मेलन ही रद्द कर दिया गया था. उसके बाद से दक्षेस की कोई बैठक नहीं हुई है. दो साल बाद फिर से शुरू हुए इस सम्मेलन में पीओके के मंत्री को बुलाकर पाकिस्तान ने अपना रंग दिखा दिया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay