एडवांस्ड सर्च

कश्मीर पर किरकिरी के बाद अब चीन जाएंगे इमरान, बाजवा भी होंगे साथ

इमरान खान का यह दौरा दो दिन का होगा. इमरान खान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और वहां के प्रीमियर (प्रधानमंत्री) ली केकियांग के साथ बैठक करेंगे.

Advertisement
aajtak.in
हमजा आमिर इस्लामाबाद, 07 October 2019
कश्मीर पर किरकिरी के बाद अब चीन जाएंगे इमरान, बाजवा भी होंगे साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान

  • इस बैठक में इमरान खान जम्मू कश्मीर का मसला भी उठा सकते हैं
  • पूरे दक्षिण एशिया क्षेत्र में शांति बहाली की स्थिति पर चर्चा हो सकती है

जम्मू-कश्मीर के मसले पर दुनिया भर में दुष्प्रचार करने में जुटे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान मंगलवार को चीन जा रहे हैं. इमरान खान का यह दौरा दो दिन का होगा. इमरान खान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रीमियर (प्रधानमंत्री) ली केकियांग के साथ बैठक करेंगे.

राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रीमियर ली केकियांग इमरान खान के सम्मान में भोज की मेजबानी करेंगे. इमरान खान के साथ विदेश मंत्री सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल होगा. इमरान खान के साथ पाकिस्तान आर्मी के चीफ कमर जावेद बाजवा भी होंगे. वे राष्ट्रपति जिनपिंग और प्रीमियर केकियांग के साथ होने वाली बैठक में भी मौजूद रहेंगे.

कश्मीर मुद्दा उठा सकते हैं इमरान

इमरान खान के साथ विदेश मंत्री, रेल मंत्री, योजना मंत्री, प्रधानमंत्री के व्यापार सलाहकार, पेट्रोलियम मामले के प्रधानमंत्री के विशेष सहयोगी का एक प्रतिनिधिमंडल चीन दौरे पर जाएगा. दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्ष हाल के वर्षों में क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर कई दफे द्विपक्षीय बैठक कर चुके हैं. इमरान खान इस बैठक में जम्मू कश्मीर सहित अन्य कई मुद्दे उठा सकते हैं और पूरे दक्षिण एशिया क्षेत्र में शांति बहाली की स्थिति पर चर्चा कर सकते हैं.

सीपीईसी पर होगी विस्तृत बात

कहा जा रहा है कि इमरान की यह यात्रा पाकिस्तान के आर्थिक, निवेश और चीन के साथ रणनीतिक संबंधों को और मजबूत बनाने में सहायक होगी. बैठक में प्रधानमंत्री चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) प्रोजेक्ट के कार्यान्वयन के प्रयासों को गति देने के लिए सरकार के हालिया ऐतिहासिक निर्णयों के बारे में चीनी नेतृत्व को अवगत कराएंगे.

द्विपक्षीय व्यापार, वाणिज्यिक और निवेश साझेदारी को और प्रभावी बनाने के लिए चीनी व्यापार और कॉर्पोरेट क्षेत्र के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ बातचीत होगी. प्रधानमंत्री इमरान खान बीजिंग अंतरराष्ट्रीय बागवानी एक्सपो के समापन समारोह में भी मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे, जहां प्रीमियर ली केकियांग मेजबान होंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay