एडवांस्ड सर्च

'हाफिज सईद बन सकता है पाकिस्तान का प्रधानमंत्री'

आतंकवाद को लेकर तैयार हुई एक रिपोर्ट ने पाकिस्तान की पोल खोलकर रख दी है. रिपोर्ट के मुताबिक आतंक के मामले में पाकिस्तान सीरिया से तीन गुना ज्यादा खतरनाक है.

Advertisement
aajtak.in
देवांग दुबे गौतम नई दिल्ली, 28 October 2018
'हाफिज सईद बन सकता है पाकिस्तान का प्रधानमंत्री' फाइल फोटो

पाकिस्तान में भले ही नई सरकार का गठन हो गया हो, लेकिन आतंकवाद को लेकर उसकी सोच वही है जो वर्षों से चलती आ रही है. ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी ऐंड स्ट्रैटिजिक फोरसाइट ग्रुप (SFG) की हालिया रिपोर्ट ने आतंकवाद को लेकर अब पाकिस्तान की पोल खोलकर रख दी है. रिपोर्ट के मुताबिक विश्लेषकों ने आतंकी कैंपों और उनके सुरक्षित पनाहगार वाले देशों की सूची में पाकिस्तान को टॉप पर रखा है. वहीं रिपोर्ट में यह भी कहा गया है 2008 मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बन सकता है.

इसमें आगे कहा गया है कि पाकिस्तान में चरमपंथी और धार्मिक राजनीतिक दल तेजी से लोकप्रिय हो जाते हैं. लश्कर ए तैयबा अपनी खुद की पार्टी का ढांचा बाकी चरमपंथी और सेना से अनौपचारिक समर्थन से तैयार कर लेता है और सफलतापूर्वक चुनाव लड़ता है. पाकिस्तान इसके बाद लश्कर ए तैयबा के सरगना हाफिज सईद को सरकार का मुखिया भी बना देगा. 

'सीरिया से तीन गुना ज्यादा खतरनाक पाकिस्तान'

आतंक को पनाह देने वाला यह देश सीरिया से तीन गुना ज्यादा खतरनाक है. रिपोर्ट के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए अफगान तालिबान और लश्कर-ए-तैयबा आतंकी संगठन सबसे अधिक खतरनाक हैं. इन आतंकी संगठनों की पाकिस्तान में भी महत्वपूर्ण मौजूदगी है.

ह्ययूमैनिटी ऐट रिस्क- ग्लोब टेरर थ्रेट इंडिकैंट (GTTI) नाम की इस स्टडी के मुताबिक पाकिस्तान वैश्विक आतंकवाद को पैदा करने और उसका समर्थन करने वालों में सबसे आगे है.

रिपोर्ट के मुताबिक अगर सबसे खतरनाक आतंकवादी संगठन को देखें तो हमें मिलता है इसमें सबसे ज्यादा पाकिस्तान के ही हैं. वहीं कई  आतंकवादी संगठन अफगानिस्तान के भी हैं जो पाकिस्तान के समर्थन से चलते हैं.

80 से अधिक पेज की रिपोर्ट, जो अगले दशक में सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए तैयार की गई है, आतंकवाद से निपटने के लिए नीति निर्माताओं के लिए एक विश्लेषणात्मक रूपरेखा प्रस्तुत करती है.

SFG ने 21वीं सदी के पहले दशक में सक्रिय करीब 200 आतंकी समूहों का विश्लेषण किया. रिपोर्ट के मुताबिक इन समूहों में इस्लामिक स्टेट नाम के संगठन ने पिछले पांच सालों के दौरान सबसे अधिक सुर्खियां बटोरीं.

इस रिपोर्ट में पाकिस्तान, अफगानिस्तान, लीबिया, सीरिया और यमन जैसे देशों से ऑपरेट हो रहे वैश्विक आतंकी समूहों की सूचना जुटाई गई है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay