एडवांस्ड सर्च

PIA Plane Crash: पाकिस्तान में बड़ा विमान हादसा, रिहायशी इलाके में गिरा प्लेन, 99 लोग थे सवार

लाहौर से कराची जा रही पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की फ्लाइट हादसे का शिकार हो गई. विमान कराची एयरपोर्ट के पास रिहायशी इलाके में गिरा. विमान गिरने से कई मकानों में आग लग गई.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 23 May 2020
PIA Plane Crash: पाकिस्तान में बड़ा विमान हादसा, रिहायशी इलाके में गिरा प्लेन, 99 लोग थे सवार हादसे से ठीक बाद गलियों में गिरा विमान का मलबा (फोटो क्रेडिट: AP)

  • लाहौर से कराची जा रही फ्लाइट हादसे का शिकार
  • विमान गिरने से कई मकानों में भी लग गई थी आग

पाकिस्तान में एक बड़ा विमान हादसा हो गया है. लाहौर से कराची जा रही पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) की फ्लाइट हादसे का शिकार हो गई. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, विमान कराची एयरपोर्ट के पास रिहायशी इलाके में गिरा. विमान गिरने से कई मकानों में आग लग गई. ये हादसा कराची में लैंडिंग से ठीक पहले हुआ है. विमान में 99 लोग सवार थे. इसमें 91 यात्री और 8 क्रू मेंबर थे. वहीं, विमान में सवार बैंक ऑफ पंजाब के प्रमुख जफर मसूद इस हादसे में बच गए हैं.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक हादसे के वक्त विमान 99 लोग सवार थे. समाचार एजेंसी ने अस्पताल के अधिकारियों के हवाले से बताया है कि इस विमान हादसे में अब तक कम से कम 56 लोगों की जान जा चुकी है. हालांकि विमान हादसे को लेकर अभी कोई आधिकारिक आंकड़ा जारी नहीं किया गया है. रॉयटर्स ने इस बात की भी पुष्टि की है कि इस विमान हादसे में दो यात्रियों की जान बच गई है.

पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल सत्तार ने दुर्घटना की पुष्टि की. फ्लाइट A-320, 99 यात्रियों को लेकर जा रही थी. विमान लाहौर से कराची जा रहा था और मालिर में मॉडल कॉलोनी के पास जिन्ना गार्डन इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हादसे का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें दुर्घटनास्थल से धुएं के गुबार उठते दिखाई दे रहे हैं. एंबुलेंस और अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, विमान के उतरने से 10 मिनट पहले उसका संपर्क टूट गया था.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने कहा कि विमान हादसे से दुखी हूं. पीआईए के सीईओ अरशद मलिक के संपर्क में हैं. हादसे की जांच शुरू की जाएगी. मृतकों के परिवारों के लिए प्रार्थना और संवेदनाएं.

देखें- विमान हादसे के बाद खौफनाक मंजर, कराची में क्रैश होकर घरों पर गिरा प्लेन

शुरुआती जानकारी के मुताबिक, विमान में 98 यात्री सवार थे. इनमें से 85 इकॉनोमी और 6 बिजनेस क्लास में सफर कर रहे थे. पाकिस्तानी सेना क्विक रिएक्शन फोर्स और पाकिस्तान रेंजर्स के जवान दुर्घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. वे राहत और बचाव कार्य में जुट गए हैं. पाकिस्तान के स्वास्थ्य और जनसंख्या कल्याण मंत्री ने विमान दुर्घटना के कारण कराची के सभी बड़े अस्पतालों में आपातकाल घोषित कर दिया है.

ये भी पढ़ें- पायलट बोला- 2 राउंड लेने के बाद करेंगे कराची में लैंडिंग... और फिर ऐसे प्लेन हो गया हादसे का शिकार

pia_052220042927.jfif

बताया जा रहा कि विमान ज्यादा पुराना भी नहीं था. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, कुछ लोगों के मारे जाने की भी खबर है. विमान के टकराते ही घरों में आग लग गई. धमाकों की आवाज सुनाई देने लगी. गली में इतना धुआं भर गया कि कुछ भी देखना मुश्किल हो गया. कई घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त बताए जा रहे हैं. पाकिस्तान की फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग पर काबू पाने में जुटी हैं.

amublance_052220043051.jfif

बता दें कि लॉकडाउन के कारण घरेलू उड़ानें पाकिस्तान में बंद की गईं थीं, जिन्हें पिछले हफ्ते शनिवार को ही दोबारा शुरू किया गया था. पीआईए के इस विमान को कैप्टन सज्जाद गुल उड़ा रहे थे. पाकिस्तान मीडिया ने बताया है कि विमान के उतरने से ठीक 10 मिनट पहले पायलट ने बताया कि कुछ तकनीकी समस्या है. इस बीच, एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) और पायलट के बीच आखिरी बातचीत की रिकॉर्डिंग भी सामने आई है. एयरबस ए320 उड़ा रहे पायलट के आखिरी शब्द जो रिकॉर्ड हुए हैं वो थे कि विमान के इंजन काम नहीं कर रहे हैं.

पाकिस्तान एयरलाइंस के सीईओ अरशद मलिक ने कहा कि हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि कराची में लैंडिंग से पहले पायलट ने कहा था कि तकनीकी खराबी आ रही है. उन्होंने बताया गया था कि कराची में दोनों रनवे लैडिंग कराने के लिए तैयार हैं, लेकिन उन्होंने विमान को उड़ाना ही बेहतर समझा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay