एडवांस्ड सर्च

नेपाल आर्मी चीफ थापा शनिवार को बनेंगे 'भारतीय सेना के जनरल'

Honorary rank of General of Indian Army to Nepal Army Chief Purna Chandra Thapa नेपाल के सेना प्रमुख पूर्ण चंद्र थापा को ‘भारतीय सेना के जनरल’ की मानद पदवी से नवाजा जाएगा. दोनों देशों के बीच एक-दूसरे के सेना प्रमुख को मानद जनरल की पदवी प्रदान करने की पुरानी परंपरा है. इससे पहले भारतीय सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत को 2017 में नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने ‘नेपाली सेना के जनरल’ की मानद पदवी प्रदान की थी.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: राम कृष्ण]नई दिल्ली, 11 January 2019
नेपाल आर्मी चीफ थापा शनिवार को बनेंगे 'भारतीय सेना के जनरल' Nepal Army Chief Purna Chandra Thapa (Photo Source- www.nepalarmy.mil.np)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा को ‘भारतीय सेना के जनरल’ की मानद पदवी प्रदान करेंगे. नेपाल के सेना अध्यक्ष की चार दिवसीय भारत यात्रा शनिवार को शुरू हो रही है. इस दौरान वो द्विपक्षीय सैन्य सहयोग को बढ़ाने के उद्देश्य से भारतीय सेना के शीर्ष नेतृत्व के साथ व्यापक बातचीत भी करेंगे.

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि वर्षों पुरानी परंपरा का पालन करते हुए नेपाल के सेना प्रमुख को ‘भारतीय सेना के जनरल’ की मानद पदवी प्रदान की जाएगी. दोनों देशों के बीच एक-दूसरे के सेना प्रमुख को मानद जनरल की पदवी प्रदान करने की पुरानी परंपरा है. भारतीय सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत को 2017 में नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने ‘नेपाली सेना के जनरल’ की मानद पदवी प्रदान की थी.

कमांडर इन चीफ जनरल केएम करियप्पा 1950 में नेपाल की सेना द्वारा इस पदवी से विभूषित किए जाने वाले पहले भारतीय सेना प्रमुख थे. जनरल थापा की यात्रा पर भारतीय सेना ने कहा, ‘यह यात्रा दोनों सेनाओं के बीच गहरे संबंध का प्रतीक है. यह दोनों सेनाओं के बीच रक्षा सहयोग को और मजबूत करने का मंच प्रदान करेगी.’जनरल थापा जयपुर और लखनऊ में भारतीय सेना के प्रतिष्ठानों का भी दौरा करेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay