एडवांस्ड सर्च

जमात-उद-दावा पर बैन से भड़का आतंकी हाफिज सईद, कहा- कोर्ट में करूंगा अपील

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक में जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इन्सानियत फाउंडेशन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया गया था.

Advertisement
aajtak.in
हमजा आमिर इस्लामाबाद/दिल्ली, 22 February 2019
जमात-उद-दावा पर बैन से भड़का आतंकी हाफिज सईद, कहा- कोर्ट में करूंगा अपील आतंकी हाफिज सईद (फोटो- AP)

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी, जिसमें CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे. भारत समेत दुनिया के कई मुल्कों ने कड़े शब्दों में इस हमले की निंदा की. इस बीच, पाकिस्तान ने हाफिज सईद के संगठनों पर पाकिस्तान में बैन लगा दिया था. अब आतंकी हाफिज सईद ने ऐलान किया है कि वह इस फैसले के खिलाफ अदालत जाएगा.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक में जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इन्सानियत फाउंडेशन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया गया था. हाफिज सईद अपने इन संगठनों के जरिए 300 धार्मिक शिक्षण संस्थान, स्कूल, अस्पताल, पब्लिशिंग हाउस और एंबुलेंस सर्विस चलाता है. हालांकि इन संगठनों पर पहले भी पाकिस्तान में कई बार बैन लगकर हट चुका है.

यह मुश्किल वक्त है...

आतंकी हाफिज सईद ने पाकिस्तान सरकार की इस कार्रवाई पर कहा है कि वह इस बैन के खिलाफ उच्चतम स्तर पर कोर्ट में लड़ाई लड़ेगा. उसने लोगों से धैर्य रखने की अपील की और कहा कि वह संगठनों पर लगाई गई पाबंदी को घरेलू स्तर से लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चुनौती देगा. साथ ही उसने अपने समर्थकों से कहा है कि यह मुश्किल वक्त है और पहले की तरह इस बार भी इन संगठनों पर लगी पाबंदी वापस ली जाएगी.

मुंबई हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद पर अमेरिका इनाम घोषित कर चुका है. इसके बाद 2012 में पाकिस्तान ने हाफिज के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा पर बैन लगाया था. इसके बाद उसने आतंकी वारदातों को अंजाम देने लिए जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इन्सानियत फाउंडेशन का गठन किया था. इन सब पाबंदियों के बावजूद पाकिस्तान में हाफिज को खुली आजादी मिली हुई है और वह आए दिन जनसभाओं के जरिए भारत के खिलाफ जहर उगलता रहता है.

पाकिस्तान सरकार ने हाफिज सईद से संगठन पर भले ही दिखावे की कार्रवाई करते हुए पाबंदी लगाई हो लेकिन पुलवामा हमले के लिए जिम्मेदार आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया. जैश सरगना मौलाना मसूद अजहर भी हाफिज की तरह खुले आम पाकिस्तान में घूम रहा है और जगह-जगह रैलियां कर रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay