एडवांस्ड सर्च

डोनाल्ड ट्रंप ने G-7 को बताया 'पुराना', बोले- बैठक में शामिल हो भारत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को ग्रुप सेवन की मीटिंग स्थगित कर दी. यह बैठक व्हाइट हाउस में जून में होने वाली होती थी. ट्रंप चाहते हैं कि इस ग्रुप में भारत समेत दुनिया के अन्य बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश भी शामिल हों.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 31 May 2020
डोनाल्ड ट्रंप ने G-7 को बताया 'पुराना', बोले- बैठक में शामिल हो भारत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फोटो: रॉयटर्स)

  • G-7 को ट्रंप ने बताया आउटडेटेड
  • ट्रंप चाहते हैं शामिल हों बड़ी अर्थव्यवस्थाएं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को व्हाइट हाउस में जून में आयोजित होने वाले ग्रुप ऑफ सेवन (G7) समिट को स्थगित कर दिया. G-7 में अमेरिका चाहता है कि भारत समेत कुछ अन्य बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देश इस बैठक में हिस्सा लें.

डोनाल्ड ट्रंप ने मीडिया से कहा कि ग्रुप-7 को सितंबर तक स्थगित किया जा रहा है. इस बैठक में अब रूस, साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और भारत को शामिल किया जाए.

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'मुझे नहीं लगता है कि जी-7 पूरी दुनिया में जो चल रहा है उसका सही से प्रतिनिधित्व करता है. यह बेहद पुराने ढर्रे के देशों का समूह है.'

व्हाइट हाउस के स्ट्रैटेजिक कम्युनिकेशंस के निदेशक एलिसा एलेक्जेंड्रा फराह ने कहा कि यह हमारे पारंपरिक सहयोगियों को एक साथ ला रहा है, जिससे हम चर्चा करें कि कैसे चीन के भविष्य के साथ निपटा जाए.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के कार्यालय ने शनिवार को कहा था कि वह शिखर सम्मेलन में तब तक शामिल नहीं होंगी जब तक कि कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू नहीं पाया जाता. जी-7 दुनिया के सबसे बड़े और सबसे उन्नत अर्थव्यवस्थाओं वाले सात देशों का एक मंच है.

जी-7 में फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और कनाडा शामिल हैं. इन देशों के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय, आर्थिक और मौद्रिक मुद्दों पर हर साल बैठक करते हैं.

इस साल के जी-7 की अगुआई अमेरिका कर रहा है. शिखर सम्मेलन के दौरान, जी-7 अध्यक्ष आम तौर पर एक या दो देशों के प्रमुखों को बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकता है. बीते साल फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जी 7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया था.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay