एडवांस्ड सर्च

Coronavirus: वैश्विक महामारी का रूप ले रहा है कोरोना वायरस

Coronavirus: कोरोनावायरस अब महामारी का रूप ले चुका है. दक्षिण कोरिया में एक हफ्ते में कोरोनावायरस के मामलों में आठ गुना बढ़ोतरी हुई है. चीन के बाहर किसी दूसरे देश में यह संख्या सबसे ज्यादा है. दक्षिण कोरिया के चौथे सबसे बड़े शहर डिएगू में सैकड़ों मामले सामने आए हैं.

Advertisement
aajtak.in
दीपू राय नई दिल्ली, 26 February 2020
Coronavirus: वैश्विक महामारी का रूप ले रहा है कोरोना वायरस Coronavirus: कोरोना वायरस का चीन में कहर जारी, दक्षिण कोरिया भी प्रभावित (तस्वीर-PTI)

  • पूरी दुनिया में फैल रही कोरोनावायरस की दहशत
  • मध्य पूर्व के देशों में हो रहा है वायरस का फैलाव
  • अब तक 2,765 लोगों की हो चुकी है संक्रमण से मौत

चीन में सामने आया खतरनाक कोरोनावायरस अब पूरी दुनिया को चिंता में डाल रहा है. इटली, दक्षिण कोरिया, अफगानिस्तान और ईरान जैसे देशों में कोरोनावायरस के नये मामले सामने आए हैं. अब यह वायरल पूरे मध्य पूर्व के देशों में तेजी से फैल रहा है. चीन से बाहर कोरोनावायरस के पु​ष्ट हो चुके मामलों के आंकड़े देखने से पता चलता है कि इसमें एक सप्ताह में तीन गुना बढ़ोतरी हुई है.

बुधवार को दोपहर 2 बजे तक कोरोनावायरस वायरस के 81,348 मामले सामने आ चुके थे. इस वक्त तक 2,765 मौतें हो चुकी हैं. इनमें से 96 फीसदी मामले सिर्फ चीन के हैं, बाकी अन्य देशों के हैं.

दक्षिण कोरिया में एक हफ्ते में कोरोनावायरस के मामलों में आठ गुना बढ़ोतरी हुई है. चीन के बाहर किसी दूसरे देश में यह संख्या सबसे ज्यादा है. दक्षिण कोरिया के चौथे सबसे बड़े शहर डिएगू में सैकड़ों मामले सामने आए हैं. देश के स्वास्थ्य प्राधिकरण ने बुधवार को एक मौत के साथ 115 नए मामलों की सूचना दी है. यहां अब तक कुल 1,261 मामले सामने आए हैं और कुल 12 मौतें हो चुकी हैं.

यह भी पढ़ें: दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर, ईरान के डिप्टी हेल्थ मिनिस्टर भी चपेट में आए

coronaupdatefeb26_022620073201.pngवैश्विक महामारी बनने की ओर कोरोनावायरस

कई देशों ने अपने यहां से दक्षिण कोरिया की यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं और कुछ एयरलाइनों ने दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल के लिए उड़ानें रोक दी हैं.

यूरोपीय देशों की बात करें तो इटली में 58 नए मामले दर्ज किए हैं. मंगलवार के मुकाबले बुधवार को यहां कोरोनावायरस के 13 फीसदी मामले बढ़ गए. कुल पुष्ट मामलों की संख्या 325 है और अब तक 11 मौतें हो चुकी हैं . इटली से आए एक यात्री में कोरोनोवायरस के लक्षण पाए जाने के बाद स्पेन के कैनरी द्वीप के टेनेरिफ में एक होटल को पूरी तरह अलग थलग कर दिया गया है. इस होटल में 1,000 से अधिक मेहमान थे.

2_coronavirus-killed-15-people-in-iran-nbsp-_022620073442.pngईरान में कोरोना वायरस से 15 लोगों की मौत

मध्य पूर्व के देशों में भी यह खतरनाक वायरस पांव पसार रहा है. ईरान में चीन के बाद सबसे ज्यादा मौतें दर्ज की गई हैं. ईरान के डिप्टी स्वास्थ्य मंत्री इराज हरिरची खुद कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए हैं, उनके जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

ईरानी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोरोनावायरस से 16 लोग मारे गए हैं और 95 संक्रमित हुए हैं. हालांकि, अहमद अमीराबादी नाम के एक स्थानीय नेता ने सोमवार को कहा कि इस प्रकोप से कौम शहर में कम से कम 50 लोगों की जान ले ली है और अधिकारी हताहतों की संख्या को दबा रहे हैं. हालांकि, ईरान के स्वास्थ्य मंत्री ने इस आरोप से इनकार किया है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus कोरोना से वर्ल्ड इकोनॉमी को हो सकता है 1.1 लाख करोड़ डॉलर का नुकसान

3_a-hotel-in-tenerife-has-been-quarantined-with-1-000-guests-_022620073534.pngकोरनावायरस संदिग्धों पर रखी जा रही है नजर

बहरीन में कोरोनावायरस से 26 लोग संक्रमित

बुधवार को बहरीन में भी कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 26 दर्ज की गई है. अधिकांश संक्रमित लोग ईरान से लौटे थे. संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने ईरान के लिए सभी उड़ानें रोक दी हैं. अफगानिस्तान ने सोमवार को कोरोनावायरस के पहले संक्रमण की पुष्टि की गई. देश के स्वास्थ्य मंत्री फिरोजुद्दीन फिरोज ने कहा कि पश्चिमी प्रांत में तीन संदिग्ध मामलों में से एक की पुष्टि हुई है. अफगानिस्तान ने इस प्रांत में आपातकाल घोषित कर दिया है, जिसकी सीमा ईरान से मिलती है.

korea-coronavirus-infection-in-south-korea-surpasses-1200_022620073617.pngदक्षिण कोरिया में भी अलर्ट

कोरोनावायरस का पहला मामला मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में बीते दिसंबर में दर्ज किया गया था. उसके बाद कुछ ही समय में इसका प्रकोप बहुत तेजी से फैल गया है. तब से क्रूज जहाज 'डायमंड प्रिंसेस' समेत लगभग तीन दर्जन देशों में कोरोनावायरस के मामले सामने आए हैं. 'डायमंड प्रिंसेस' जापान के योकोहामा में रोक कर रखा गया था. इसमें चौदह भारतीय भी संक्रमित थे और जहाज में ही फंसे थे.

भारतीय नागरिकों को लाया जाएगा वापस

जापान में भारतीय दूतावास ने कहा है कि एक चार्टर्ड विमान भारतीय नागरिकों को वापस ले जाएगा. संयुक्त राज्य अमेरिका में इस वायरस से संक्रमण के अ​ब तक 57 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 36 'डायमंड प्रिंसेस' जहाज में मौजूद थे.

mp2vr-14-_022620073712.png14 भारतीय कोरना वायरस की चपेट में

हालांकि, वैश्विक महामारी की आशंकाओं के बावजूद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अब तक इस नये कोरोनावायरस को लेकर ऐसी कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन यह संकेत जरूर दिया है कि स्थिति बिगड़ रही है. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडहानोम गेब्रियेसस ने हाल ही में कहा, "आशा की किरणें अब भी हैं, लेकिन यह धीरे धीरे मद्धम पड़ रही हैं."

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay