एडवांस्ड सर्च

चीन पर बढ़ते प्रभाव पर लगाम के लिए भारत अमेरिका की जरूरत!

अमेरिका के एक शीर्ष थिंक टैंक ने कहा है कि ट्रम्प प्रशासन जहां चीनीयों के साथ घनिष्ठता बढ़ा रही है वहीं दुनिया में चीन के बढ़ते प्रभाव पर अंकुश लगाने के लिए उसे भारत की जरूरत होगी.

Advertisement
aajtak.in
BHASHA वाशिंगटन, 23 June 2017
चीन पर बढ़ते प्रभाव पर लगाम के लिए भारत अमेरिका की जरूरत! अमेरिका

अमेरिका के एक शीर्ष थिंक टैंक ने कहा है कि ट्रम्प प्रशासन जहां चीनीयों के साथ घनिष्ठता बढ़ा रही है वहीं दुनिया में चीन के बढ़ते प्रभाव पर अंकुश लगाने के लिए उसे भारत की जरूरत होगी. अमेरिका के लिए भारत को बेहद अहम बताते हुए अटलांटिक काउंसिल ने ट्रम्प प्रशासन से भारत के साथ अपने रिश्तों को प्राथमिकता देने की अपील की है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले अमेरिका के शीर्ष थिंक टैंक अटलांटिक काउंसिल ने अपने नीति पत्र ट्रांसफॉर्मिग इंडिया फ्रॉम ए बैलेंसिंग टू लीडिंग पावर में कहा चीन ने आर्थिक एवं सैन्य दोनों मोर्चो पर प्रगति की है. इस बात को देखते हुए अमेरिका को अपने वैश्विक एवं क्षेत्रीय प्रभुत्व सुनिश्चित करने के लिये वहां अपने संसाधन लगाने की आवश्यकता है.

नीति पत्र को पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी और साउथ एशिया सेंटर ऑफ द अटलांटिक काउंसिल के निदेशक भारत गोपालस्वामी ने संयुक्त रूप से लिखा है. दरअसल मोदी की अमेरिका यात्रा पर दुनिया की नज़रे टिकी हुई है जिसमें H1B वीज़ा,आतंकवाद,जलवायु,व्यापार और निवेश जैसे मुद्दे अहम होंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay