एडवांस्ड सर्च

अग्नि 2 के सफल परीक्षण से तिलमिलाया पाक, किया शाहीन मिसाइल का टेस्ट

भारत की ओर से अग्नि-II मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद सोमवार को पाकिस्तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल (SSBM) शाहीन-1 का सफल परीक्षण किया. द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक, सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने सोमवार को मिसाइल परीक्षण का वीडियो शेयर किया.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 18 November 2019
अग्नि 2 के सफल परीक्षण से तिलमिलाया पाक, किया शाहीन मिसाइल का टेस्ट पाकिस्तान की शाहीन मिसाइल

  • पाक ने बैलिस्टिक मिसाइल (SSBM) शाहीन-1 का परीक्षण किया
  • अगस्त में पाकिस्तान ने एसएसबीएम गजनवी का किया था

भारत की ओर से अग्नि-II मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद सोमवार को पाकिस्तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल (SSBM) शाहीन-1  का सफल परीक्षण किया. द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक, सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने सोमवार को मिसाइल परीक्षण का वीडियो शेयर किया. पाकिस्तानी जनरल ने कहा कि एसएसबीएम सभी तरह के परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है और इसकी मारक क्षमता 650 किमी है.

इससे पहले अगस्त में पाकिस्तान ने एसएसबीएम गजनवी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था. आसिफ गफूर के मुताबिक, 'इस लॉन्च का मकसद आर्मी स्ट्रेटजिक फोर्सेज कमांड (एएसएफसी) की सामरिक तैयारी की जांच करनी है, जिससे पाकिस्तान की विश्वसनीय न्यूनतम सुरक्षा सुनिश्चित हो सके.'

डॉन न्यूज के मुताबिक, डायरेक्टर जनरल स्ट्रेटजिक प्लांस डिवीजन, कमांडर आर्मी स्ट्रेटजिक फोर्सेज कमांड, एनईएससीओएम चेयरमैन, स्ट्रेटजिक प्लांस डिवीजन के वरिष्ठ अधिकारी, आर्मी स्ट्रेटजिक फोर्सेज कमांड, वैज्ञानिक व इंजीनियर इस लॉन्च के वक्त मौजूद रहे.

बता दें कि भारत ने शनिवार को मध्यम दूरी के बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-2 का सफल परीक्षण किया था. सरकारी सूत्रों के मुताबिक ओडिशा के बालासोर से इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया. यह परीक्षण इसलिए भी अहम है क्योंकि भारत ने पहली बार इस मिसाइल का रात में परीक्षण किया है. यह मिसाइल 2000 किलोमीटर तक मार कर सकती है. अग्नि 2 बैलिस्टिक मिसाइल 20 मीटर लंबी होती है और यह 1000 किलो तक का वजन ले जाने में सक्षम है. गौरतलब है कि अग्नि-2 मिसाइल को पहले ही सेना में शामिल किया जा चुका है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay