एडवांस्ड सर्च

कोरोना के खिलाफ मजबूत इम्यूनिटी ही सुरक्षा कवच, घर पर मनाएं योग दिवस: पीएम मोदी

पीएम ने कहा कि मैंने हाल के दिनों में लोगों को योग से जुड़े वीडियो पोस्ट करते देखा है. वीडियो में लोग बता रहे हैं कि 21 जून को वो योग दिवस कैसे मनाएंगे. इस बारे में काफी कुछ लिखा भी जा रहा है. इस वैश्विक महामारी के बीच यह बहुत सकारात्मक संकेत हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 20 June 2020
कोरोना के खिलाफ मजबूत इम्यूनिटी ही सुरक्षा कवच, घर पर मनाएं योग दिवस: पीएम मोदी पीएम मोदी ने घर पर योग करने की दी सलाह

  • बीते पांच वर्षों में पूरा विश्व, योग से जुड़ा
  • योग से मजबूत होगा इम्यूनिटी सिस्टम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को छठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सभी लोगों से घर पर ही परिवार के साथ योग करने की अपील की है. इतना ही नहीं कोरोना महामारी को देखते हुए पीएम मोदी ने लोगों से योग के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखने की अपील की है.

शुक्रवार रात देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बीते पांच वर्षों में पूरा विश्व योग से जुड़ा है. इस बार हमें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को अपने परिवार के स्वास्थ्य के लिए समर्पित करना है. हम खुद योग करें और दूसरों को भी प्रेरित करें. जिससे हमारा समाज और परिवार स्वस्थ रहे.

पीएम मोदी ने आगे कहा, हम सब लोग यह जानते हैं कि दुनिया में कहीं भी कोरोना वायरस की वैक्सीन अब तक तैयार नहीं हो पाई है. इसलिए मौजूदा समय में मजबूत इम्यूनिटी ही हमारे लिए, हमारे परिवार के लिए सुरक्षा कवच है. इस सुरक्षा कवच को बनाने में योग हमारा विश्वसनीय साथी है.

पीएम ने कहा कि मैंने हाल के दिनों में लोगों को योग से जुड़े वीडियो पोस्ट करते देखा है. वीडियो में लोग बता रहे हैं कि 21 जून को वो योग दिवस कैसे मनाएंगे. इस बारे में काफी कुछ लिखा भी जा रहा है. इस वैश्विक महामारी के बीच यह बहुत सकारात्मक संकेत है. मुसीबत में मुस्कुराना, संकट के समय संयम इस तरह की सीख भी हमें योग से ही मिलती है. आप खूब योग करें, स्वस्थ रहें, शांत रहें, प्रसन्न रहें. एक बार फिर से आप सभी देशवासियों को योग दिवस की बहुत-बहुत बधाई, बहुत बहुत शुभकामनाएं.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

अलग होगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

बता दें कि कोरोना वायरस महासंकट के कारण अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन इस बार बिल्कुल अलग तरह से किया जाएगा. भारत सरकार ने इससे पहले ऐलान किया था कि इस बार योग दिवस पर बड़ी संख्या में लोग एक साथ नहीं जुटेंगे. बल्कि लोगों से अपने घरों में ही योग करने की अपील की जाएगी.

सरकार पहले ही साफ कर चुकी है कि इस बार कोरोना वायरस की वजह से योग दिवस पर बड़ा कार्यक्रम नहीं होगा, 21 जून को लोगों से डिजिटल योग करने की अपील की जाएगी. इस साल की थीम रहेगी, 'घर पर योग, परिवार के साथ योग.'

इसके अलावा सरकार की ओर से एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है. इस ऐप का नाम माय लाइफ माय योगा दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में एक प्रतियोगिता का ऐलान किया था. जिसके तहत इस ऐप्लिकेशन को लॉन्च किया गया.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

पीएम मोदी ने की थी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पहल

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल से हुई. 27 सितंबर 2014 को पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक साथ योग करने की बात कही थी. इसके बाद महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को इस प्रस्ताव को स्वीकार किया और तभी से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस अस्तित्व में आया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay