एडवांस्ड सर्च

छठ पूजा: आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर किए गए हैं खास इंतजाम

आनंद विहार स्टेशन मास्टर ओम कुमार के मुताबिक छठ पूजा के मद्देनजर आनंद विहार स्टेशन पूरी तरह तैयार है. स्टेशन पर पहले के मुकाबले जन सुविधाओं के लिए ज्यादा टॉयलेट खोले गए हैं. 24 घंटे पीने के पानी की व्यवस्था की गई है.

Advertisement
मणिदीप शर्मा [Edited By: वरुण शैलेश]नई दिल्ली, 11 November 2018
छठ पूजा: आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर किए गए हैं खास इंतजाम आनंद विहार रेलवे स्टेशन (फोटो-मणिदीप शर्मा)

दिल्ली में छठ पूजा के मद्देनजर आनंद विहार स्टेशन पर रेलवे ने खासी तैयारियां की हैं. पूर्वांचल के लोगों की सबसे बड़ी तादाद दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन से छठ पूजा मनाने के लिए अपने घरों की तरफ जाती है.

आनंद विहार स्टेशन मास्टर ओम कुमार ने बताया कि छठ पूजा के मद्देनजर आनंद विहार स्टेशन पूरी तरह तैयार है. स्टेशन पर पहले के मुकाबले जन सुविधाओं के लिए ज्यादा टॉयलेट खोले गए हैं. 24 घंटे पीने के पानी की व्यवस्था की गई है.

ओम कुमार ने बताया कि वह खुद दिन में तीन बार यात्रियों के लिए मुहैया कराई गई सुविधाओं का दौरा करते हैं और यह निश्चित करते हैं कि यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो.

दिन में तीन बार दौरा करने के अलावा वह अपने रूम में बैठकर किस तरह से भीड़ को मैनेज किया जाए इस मुद्दे पर अपने कर्मचारियों के साथ रूपरेखा बनाते हैं. उन्होंने बताया कि आनंद विहार स्टेशन पर साफ स्वच्छता का खासा ध्यान रखा जा रहा है. इतनी भीड़ होने पर भी स्टेशन पर गंदगी नजर नहीं आ सकती है.

भारी भीड़ को देखते हुए आनंद विहार स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. हजारों यात्रियों के बैठने के लिए टेंट लगाए गए हैं. इसमें छठ पूजा के गीत लगातार चलते रहते हैं ताकि यात्री अपने त्योहार से खुद को जुड़ा हुआ महसूस कर सकें.

गौरतलब है कि आनंद विहार रेलवे स्टेशन दिल्ली के पूर्वी इलाके में पड़ता है. उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए ज्यादातर ट्रेनें आनंद विहार रेलवे स्टेशन से जाती हैं. इसलिए छठ पूजा के समय यात्रियों की खासी भीड़ देखने को मिलती है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay