एडवांस्ड सर्च

हरारे ODI: कोहली का शतक, भारत की जिंबाब्वे पर आसान जीत

कप्तान विराट कोहली के शतक और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर रहे अंबाती रायुडू के साथ उनकी 159 रन की साझेदारी से भारत ने पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में जिंबाब्वे को छह विकेट से हराकर 1-0 की बढ़त बना ली.

Advertisement
aajtak.in
आज तक वेब ब्‍यूरोहरारे, 25 July 2013
हरारे ODI: कोहली का शतक, भारत की जिंबाब्वे पर आसान जीत फाइल: विराट कोहली

कप्तान विराट कोहली के शतक और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर रहे अंबाती रायुडू के साथ उनकी 159 रन की साझेदारी से भारत ने पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में जिंबाब्वे को छह विकेट से हराकर 1-0 की बढ़त बना ली.

कोहली ने 108 गेंद में 13 चौकों और एक छक्के की मदद से 115 रन की पारी खेलते हुए अपने करियर का 15वां शतक पूरा किया जिससे भारत ने 31 गेंद शेष रहते चार विकेट पर 230 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की. रायुडू ने 84 गेंद में चार चौकों की मदद से नाबाद 63 रन बनाए और कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की. इससे पहले जिंबाब्वे ने पाकिस्तान के सियालकोट में जन्में सिकंदर रजा (82) के पहले अर्धशतक और एल्टन चिगुंबुरा (34 गेंद में नाबाद 43) की उम्दा पारी से सात विकेट पर 228 रन बनाए थे.

दो साल से भी अधिक समय बाद वनडे खेल रहे लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने भारत की तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. उन्होंने 43 रन देकर तीन विकेट चटकाए. बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 33 रन दिए लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली.

भारत के सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और शिखर धवन (21 गेंद में 17 रन) को जिंबाब्वे के गेंदबाजों के सामने परेशानी हुई. धवन ने काइल जार्विस पर दो चौके जड़े लेकिन इसी तेज गेंदबाज की शार्ट गेंद को पुल करने की कोशिश में डीप फाइन लेग पर मैल्कम वालेर को कैच दे बैठे. रोहित भी 40 गेंद में 20 रन बनाने के बाद एल्टन चिगुंबुरा की आफ साइड से बाहर की गेंद को ड्राइव करने की कोशिश में विकेटकीपर कप्तान ब्रैंडन टेलर को कैच थमा गए.

कोहली ने टिनोतेंडा मुटोमबोद्जी की गेंद पर एक रन के साथ 23वें ओवर में भारत के रनों का सैकड़ा पूरा किया. भारतीय कप्तान ने इसी लेग स्पिनर पर चौका और फिर एक रन के साथ 57 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. कोहली और रायुडू ने इसके बाद खुलकर बल्लेबाजी की. दोनों ने आसानी से रन बटोरे.

रायुडू ने चिगुंबुरा की गेंद डीप प्वाइंट पर एक रन के लिए खेलकर 74 गेंद में पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में ही पहला अर्धशतक बनाया. कोहली ने इसके बाद तेंडाई चेतारा की गेंद को प्वाइंट पर एक रन के लिए खेलकर 102 गेंद में 15वां वनडे शतक पूरा किया. कोहली ने अगले ओवर में मुटोमबोद्जी को निशाना बनाते हुए उनके ओवर में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 20 रन जोड़कर टीम को जीत के करीब पहुंचाया.

उत्सेया ने अगले ओवर में कोहली को सिबांडा के हाथों कैच कराया लेकिन तब भारत को जीत के लिए सिर्फ 13 रन चाहिए थे. उत्सेया ने एक गेंद बाद सुरेश रैना (00) को भी पवेलियन भेजा लेकिन रायुडू ने मुटोमबोद्जी पर चौका जड़कर टीम को जीत दिला दी. दिनेश कार्तिक आठ रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले रजा ने 112 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 82 रन बनाए. उन्होंने सिबांडा (34) के साथ पहले विकेट के लिए 72 रन भी जोड़े. रजा और सिबांडा ने धीमी बल्लेबाजी की लेकिन भारतीय गेंदबाजों को 22वें ओवर तक सफलता से महरूम रखा. दोनों ने पहले 10 ओवर में सिर्फ 27 रन जोड़े. रजा ने इसके बाद जडेजा पर दो चौके मारे और पदार्पण कर रहे जयदेव उनादकट की गेंद पर एक रन के साथ 16वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया.

रजा को 28 रन के निजी स्कोर पर जीवनदान मिला जब जडेजा की गेंद पर कोहली ने स्लिप में उनका आसान कैच टपका दिया. मिश्रा ने सिबांडा को पगबाधा आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई. उन्होंने 72 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके मारे. सीन विलियम्स (15) और हैमिल्टन मसाकाद्जा (11) अधिक देर नहीं टिक सके. विलियम्स को रैना जबकि मसाकाद्जा को मिश्रा ने बोल्ड किया. रजा ने इस बीच मिश्रा की गेंद को एक्सट्रा कवर पर एक रन के लिए खेलकर 88 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

जिंबाब्वे ने 36वें ओवर में अनिवार्य पावर प्ले लिया. रजा ने आर विनय कुमार को निशाना बनाया और उन पर दो छक्के और एक चौका जड़ा. ब्रैंडन टेलर (12) ने उनादकट पर चौका जड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज ने जिंबाब्वे के कप्तान को डीप स्क्वायर लेग पर रैना के हाथों कैच कराकर अपना पहला वनडे विकेट हासिल किया. जिंबाब्वे ने पावर प्ले के पांच ओवर में 39 रन जोड़े और एक विकेट गंवाया. मोहम्मद समी ने मैल्कम वालेर (02) को बोल्ड करके जिंबाब्वे को पांचवां झटका दिया.

जिंबाब्वे को मजबूत स्कोर तक पहुंचाने का दारोमदार अब रजा के कंधे पर आ गया लेकिन वह मिश्रा की गुगली पर चूककर बोल्ड हो गए. चिगुंबुरा ने इसके बाद 34 गेंद में छह चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 43 रन बनाकर जिंबाब्वे को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया. मेजबान टीम ने अंतिम 15 ओवर में 101 रन जोड़े.

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा, मोहम्मद शामी, विनय कुमार और जयदेव उनदकट.

जिम्‍बाब्‍वे: वुसी सिबांदा, सिकंदर राजा, हैमिल्टन मस्कदजा, ब्रेंडन टेलर, सीन विलियम्स, मैल्कम वालर, एल्टन चिगुंबरा, टी मुतोम्बड्जी,प्रॉस्पर उत्सेया, काइल जार्विस और तेंदई चतारा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay