एडवांस्ड सर्च

टी20 वर्ल्ड कपः हजारी क्लब में शामिल हो सकते हैं युवराज सिंह और सुरेश रैना

पहला टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली और आईपीएल के जरिए क्रिकेट के सबसे छोटे फॉरमेट का गढ़ बनी टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज अभी तक टी-10 इंटरनेशनल क्रिकेट के हजारी क्लब में शामिल नहीं हुआ है. सुनकर आप भी हैरान हो गए ना! लेकिन सच यही है.

Advertisement
aajtak.in
भाषा [Edited By: नमिता शुक्ला]नई दिल्ली, 12 March 2014
टी20 वर्ल्ड कपः हजारी क्लब में शामिल हो सकते हैं युवराज सिंह और सुरेश रैना File Photo: युवराज सिंह और सुरेश रैना

पहला टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली और आईपीएल के जरिए क्रिकेट के सबसे छोटे फॉरमेट का गढ़ बनी टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज अभी तक टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट के हजारी क्लब में शामिल नहीं हुआ है. सुनकर आप भी हैरान हो गए ना! लेकिन सच यही है.

एक और रेकॉर्ड कर रहा है युवी का इंतजार!
हालांकि इस बार टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के दो बल्लेबाज इस मलाल को खत्म कर सकते हैं. युवराज सिंह और सुरेश रैना के पास हजारी क्लब में शामिल होने का सुनहरा मौका है. टीम इंडिया ने अब तक टी-20 में जो 46 मैच खेले हैं, उनमें से 34 मैचों में युवराज टीम का हिस्सा रहे हैं. इन मैचों की 32 पारियों में उन्होंने 33.38 की औसत से 868 रन बनाए हैं और वह 1000 रन से केवल 132 रन पीछे हैं.

टी-20 में टीम इंडिया के इकलौते 'सेंचुरीमैन' रैना
इसी तरह से 37 मैचों की 33 पारियों में 859 रन बनाने वाले रैना को इस क्लब में जगह बनाने के लिए 141 रन चाहिए. रैना टी-20 में सेंचुरी जड़ने वाले अकेल भारतीय बल्लेबाज हैं. भारत की तरफ से वैसे अभी टी-20 में सर्वाधिक रन बनाने का रेकॉर्ड गौतम गंभीर (37 मैचों में 932 रन) के नाम पर हैं, लेकिन वह वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं.

धोनी के खाते में 'पचासा' तक नहीं...
जहां तक कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी का सवाल है तो उन्होंने टीम इंडिया की तरफ से सर्वाधिक 43 टी-20 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 772 रन बनाए हैं. धोनी को हालांकि इस फॉरमेट में अब भी पहले पचासे की दरकार है. धोनी का बेस्ट स्कोर अभी 48 रन है.

टी-20 के 'किंग' हैं ब्रेंडन मैकुलम
न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम के नाम पर टी-20 इंटरनेशनल मैचों में सर्वाधिक 1959 रन बनाने का रेकॉर्ड है. वह वर्ल्ड कप के दौरान इस फॉरमेट में 2000 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज भी बन सकते हैं. उनके बाद फिलहाल इस क्लब में शामिल होने की स्थिति में कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं दिखता है क्योंकि दूसरे नंबर पर काबिज श्रीलंका के महेला जयवर्धने (1335 रन) उनसे काफी पीछे हैं. इन दोनों के अलावा जिन अन्य बल्लेबाजों ने टी-20 में 1000 से अधिक रन बनाए हैं- उनमें श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान और कुमार संगकारा, न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल, पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज, उमर अकमल और शाहिद अफरीदी, ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और शेन वाटसन, इंग्लैंड के केविन पीटरसन, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और दक्षिण अफ्रीका के जेपी डुमिनी शामिल हैं.

जयवर्धने के पास सुनहरा मौका...
जयवर्धने के नाम पर टी-20 वर्ल्ड कप में भी सर्वाधिक रन बनाने का रेकॉर्ड दर्ज है. अगर श्रीलंका का यह अनुभवी बल्लेबाज अच्छे फॉर्म में रहा तो वह टी-20 वर्ल्ड कप में 1000 रन पूरे करने वाले पहले श्रीलंकाई बल्लेबाज भी बन सकते हैं. जयवर्धने ने अब तक 25 मैचों में 858 रन बनाए हैं और उन्हें 1000 रन तक पहुंचने के लिए केवल 142 रन चाहिए. जयवर्धने के बाद गेल 664 रन बनाकर दूसरे स्थान पर हैं. भारत की तरफ से टी-20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन गंभीर ने बनाए हैं. उनके नाम पर 21 मैचों में 524 रन दर्ज हैं. गंभीर के बाद युवराज (21 मैचों में 441 रन) का नंबर आता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay