एडवांस्ड सर्च

टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रहे इकलौते भारतीय शतकवीर हैं सुरेश रैना

बायें हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना टी20 विश्व कप में शतक बनाने वाले चार बल्लेबाजों में अकेले भारतीय हैं जो रविवार से बांग्लादेश में शुरू हो रहे पांचवें टी20 विश्व कप की टीम का हिस्सा हैं. टेस्ट और वनडे टीम से बाहर हो चुके रैना ने वेस्टइंडीज में 2010 में हुए टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच छक्कों और नौ चौकों की मदद से 101 रन बनाये थे.

Advertisement
aajtak.in
भाषा [Edited by: सौरभ द्विवेदी]नई दिल्ली, 11 March 2014
टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रहे इकलौते भारतीय शतकवीर हैं सुरेश रैना

बायें हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना टी20 विश्व कप में शतक बनाने वाले चार बल्लेबाजों में अकेले भारतीय हैं जो रविवार से बांग्लादेश में शुरू हो रहे पांचवें टी20 विश्व कप की टीम का हिस्सा हैं. टेस्ट और वनडे टीम से बाहर हो चुके रैना ने वेस्टइंडीज में 2010 में हुए टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच छक्कों और नौ चौकों की मदद से 101 रन बनाये थे. उनके अलावा क्रिस गेल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में 2007 में 117 रन, महेला जयवर्धने ने जिम्बाब्वे के खिलाफ प्रोविडेंस में 2010 में 100 रन और ब्रेंडन मैकुलम ने बांग्लादेश के खिलाफ पाल्लेकेले में 2012 में 123 रन टी20 विश्व कप में बनाए. गेल और जयवर्धने ब्रिजटाउन में 2010 में शतक से चूक गए जब उन्होंने क्रमश: 98 और नाबाद 98 रन बनाये थे.

वर्ल्ड कप के सुपर स्टार हैं जयवर्धने और गेल
टी20 विश्व कप के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वालों में जयवर्धने (858 रन) और गेल (664) सबसे आगे हैं. जयवर्धने के नाम सर्वाधिक चौकों (91) और गेल के नाम सर्वाधिक छक्कों (43) का भी रिकॉर्ड है. दोनों बल्लेबाज सर्वाधिक पचास या पचास से अधिक रन बनाने वालों की सूची में भी पहले और दूसरे स्थान पर हैं. गेल सात बार पचास या अधिक रन बना चुके हैं जबकि जयवर्धने छह बार यह कारनामा कर चुके हैं.

अजंता मेंडिस बेस्ट बॉलर
श्रीलंका के स्पिनर अजंता मेंडिस के नाम टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड है. उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ हंबनटोटा में सितंबर 2012 में आठ रन देकर छह विकेट लिये थे. उसके बाद पाकिस्तान के बॉलर उमर गुल का नाम है जिसने न्यूजीलैंड के खिलाफ जून 2009 में छह रन देकर पांच विकेट लिये थे. न्यूजीलैंड के मार्क गिलेस्पी ने कीनिया के खिलाफ सितंबर 2007 में सात रन देकर चार विकेट चटकाये थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay