एडवांस्ड सर्च

मुंकई की धमाकेदार जीत, कोलकाता लगभग बाहर

सचिन तेंदुलकर की आकषर्क पारी से मजबूत स्कोर खड़ा करने वाले मुंबई ने बाद में गेंदबाजों के जबर्दस्त प्रदर्शन से कोलकाता को 65 रन से करारी शिकस्त देकर टी 20 लीग 6 के प्लेआफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को पंख लगाये.

Advertisement
Sahitya Aajtak 2018
भाषामुंबई, 09 May 2013
मुंकई की धमाकेदार जीत, कोलकाता लगभग बाहर

सचिन तेंदुलकर की आकषर्क पारी से मजबूत स्कोर खड़ा करने वाले मुंबई ने बाद में गेंदबाजों के जबर्दस्त प्रदर्शन से कोलकाता को 65 रन से करारी शिकस्त देकर टी 20 लीग 6 के प्लेआफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को पंख लगाये.

तेंदुलकर ने 28 गेंद पर 48 रन बनाये और इस बीच ड्वेन स्मिथ (53 गेंद पर 47 रन) के बीच पहले विकेट के लिये 78 गेंद पर 93 रन की साझेदारी की. दिनेश कार्तिक ने डेथ ओवरों में 18 गेंद पर नाबाद 34 रन की पारी खेली जिससे मुंबई ने बीच में धड़ाधड़ विकेट गंवाने के बावजूद पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 170 रन बनाये.

मौजूदा चैंपियन कोलकाता ने पहले ओवर से ही विकेट गंवाने शुरू कर दिये जिससे वह किसी भी समय लक्ष्य तक पहुंचने की स्थिति में नहीं दिखा. आखिर में उसकी टीम 18.2 ओवर में 105 रन पर ढेर हो गयी. मुंबई की तरफ से हरभजन सिंह ने 27 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि मिशेल जानसन ने 13 रन देकर दो और प्रज्ञान ओझा ने 23 रन देकर दो विकेट हासिल किये. इस हार से कोलकाता की प्लेआफ में पहुंचने की उम्मीदें भी लगभग समाप्त हो गयी.

कोलकाता को 12 मैच में आठवीं हार झेलनी पड़ी. उसके अब भी आठ अंक हैं. इसके ठीक उलट मुंबई ने 12वें मैच में आठवीं जीत दर्ज की और वह 16 अंक लेकर अंकतालिका में दूसरे स्थान पर काबिज हो गया है. कोलकाता ने पारी की दूसरी गेंद पर ही कप्तान गौतम गंभीर का विकेट गंवा दिया. यहीं से उसके विकेटों के पतन की कहानी शुरू हो गयी थी. मिशेल जानसन की स्विंग लेती गेंद को गंभीर नहीं समझ पाये जो उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेट में समा गयी. गंभीर पिछले पांच मैच में केवल 34 रन बना पाये हैं.

कैलिस ने अबू नाचिम पर चौका और छक्का जड़कर शुरुआत की थी लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरने वह धीमे पड़ गये. हरभजन पर उन्होंने बड़ा शाट खेलना चाहा लेकिन टाइमिंग सही नहीं होने के कारण वह मिड आफ पर आसान कैच में तब्दील हो गया. इयोन मोर्गन (5) कुछ खास नहीं कर पाये. देबब्रत दास (17 गेंद पर 23 रन) ने हरभजन पर दो छक्के जमाये लेकिन इसी गेंदबाज ने उन्हें पवेलियन भेज दिया.

रेयान मैकलारेन के रन आउट होने से कोलकाता की बड़ी हार तय हो गयी. इससे पहले मुंबई जब टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरा तो उसके दोनों सलामी बल्लेबाजों ने शुरू में मैकलारेन को निशाने पर रखा. स्मिथ ने उन पर दो चौके जमाये तो तेंदुलकर उनसे चार कदम आगे निकल गये. इस टी 20 लीग में रन बनाने के लिये जूझ रहे इस दिग्गज बल्लेबाज ने मैकलारेन के दूसरे ओवर में पांच चौके जड़ दिये.

मैकलारेन दो विकेट लेकर कोलकाता के सबसे सफल गेंदबाज रहे लेकिन इसके लिये उन्होंने चार ओवर में 60 रन लुटाये. इसके विपरीत लक्ष्मीपति बालाजी ने तीन ओवर में केवल सात रन दिये. तेंदुलकर और स्मिथ दोनों की इससे एकाग्रता भंग हुई और वे अर्धशतक से चूक गये. तेंदुलकर आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे. रजत भाटिया ने धीमी गेंद पर उनका लेग स्टंप उखाड़ा. इस स्टार बल्लेबाज ने अपनी पारी में आठ चौके लगाये. अब्दुल्ला के अगले ओवर में स्मिथ ने भी लांग आन पर कैच थमा दिया. उनकी पारी में सात चौके शामिल हैं.

कप्तान रोहित शर्मा (11 गेंद पर 16 रन) ने भाटिया के अगले ओवर में चौका और छक्का जड़कर शुरुआत की, लेकिन मैकलारेन की गेंद पर पुल करके उन्होंने डीप स्क्वायर लेग पर कैच दे दिया. मैकलारेन ने इसी ओवर में कीरोन पोलार्ड (4) को आउट किया. अंबाती रायुडु और हरभजन रन आउट होकर बिना किसी गेंद का सामना किये पवेलियन लौटे. कार्तिक दूसरे छोर पर रन बनाते रहे. उन्होंने पहले नारायण को निशाने पर रखा. गंभीर ने जब आखिरी ओवर बालाजी की बजाय मैकलारेन को सौंपा तो कार्तिक और मिशेल जानसन (नाबाद 10) ने इस ओवर में 25 रन जुटा दिये.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay