एडवांस्ड सर्च

भारत के खिलाफ अंतिम टेस्ट में न्यूजीलैंड के कप्तान मैकुलम ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट के चौथे दिन न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने एक वर्ल्ड रिकार्ड बना डाला. उन्होंने अपने विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए वर्ल्ड रिकार्ड साझेदारी निभाई.

Advertisement
आजतक वेब ब्‍यूरो [Edited By: अमरेश सौरभ]नई दिल्‍ली, 31 October 2014
भारत के खिलाफ अंतिम टेस्ट में न्यूजीलैंड के कप्तान मैकुलम ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड मैकुलम-वाटलिंग ने जमाया रंग...

भारत के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट के चौथे दिन न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने एक वर्ल्ड रिकार्ड बना डाला. उन्होंने अपने विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए वर्ल्ड रिकार्ड साझेदारी निभाई. इन दोनों बल्लेबाजों ने 352 रनों की साझेदारी कर यह नया रिकार्ड बनाया.

मैकुलम 229 रन बनाकर खेल रहे थे और वाटलिंग ने 124 रन बनाए थे, जब उन्होंने 351 रन का महेला जयवर्धने और प्रसन्ना जयवर्धने का 2009 में भारत के खिलाफ बनाया पिछला रिकार्ड तोड़ा. मैकुलम और वाटलिंग की मैराथन साझेदारी का अंत मोहम्मद शमी ने नई गेंद लेने के बाद पहले ओवर में वाटलिंग को एलबीडब्‍ल्‍यू करके किया. मैकुलम को अपनी पारी में दो जीवनदान मिले, जबकि वाटलिंग की पारी बेदाग रही. उनकी 300 रन की साझेदारी 142वें ओवर में पूरी हुई.

दो ओवर बाद मैकुलम लगातार दो लगातार टेस्ट में दोहरे शतक जड़ने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बन गए. यह कारनामा करने वाले वो दुनिया के छठे बल्लेबाज हैं. यह उनका तीसरा दोहरा शतक है और तीनों उन्होंने भारत के खिलाफ ही बनाए हैं. वह स्टीफन फ्लेमिंग के बाद तीन दोहरे शतक बनाने वाले न्यूजीलैंड के अकेले टेस्ट बल्लेबाज हैं.

चाय से पहले उन्होंने छठे विकेट की साझेदारी का मैकुलम और मार्टिन गुप्टिल का 339 रन का रिकार्ड तोड़ा, जो 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ बना था. सुबह के सत्र में अपने कल के स्कोर पांच विकेट पर 252 रन से आगे खेलते हुए वाटलिंग और मैकुलम ने विकेट बचाकर खेलते हुए भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाया. पहले दस ओवर में रन 4.7 रन प्रति ओवर की दर से बने. दोनों के बीच 200 रन की साझेदारी 110वें ओवर में पूरी हुई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay