एडवांस्ड सर्च

एशिया कप से बाहर हुए कप्तान धोनी, विराट कोहली संभालेंगे टीम इंडिया की कमान

कैप्टन कूल एमएस धोनी एशिया कप में टीम की कमान नहीं संभालेंगे. उनकी जगह कप्तानी की बागडोर होगी विराट कोहली के हाथों में. धोनी चोट के चलते एशिया कप से बाहर हो गए हैं, वहीं उनकी जगह दिनेश कार्तिक को विकेटकीपर के रूप में शामिल किया गया है.

Advertisement
aajtak.in
आजतक वेब ब्यूरो [Edited By: नमिता शुक्ला]नई दिल्ली, 21 February 2014
एशिया कप से बाहर हुए कप्तान धोनी, विराट कोहली संभालेंगे टीम इंडिया की कमान एम एस धोनी

कीवी दौरे पर टीम इंडिया न वनडे में चली न ही टेस्ट में. न्यूजीलैंड की धरती पर बिना जीत दर्ज किए ही टीम इंडिया को स्वदेश लौटना पड़ा. इस शर्मनाक दौरे के बाद कैप्टन कूल एमएस धोनी की कप्तानी पर भी कई सवाल उठे. और अब एशिया कप से शुरू होने से 5 दिन पहले खबर आई है कि धोनी चोट के चलते इस टूर्नामेंट में नहीं खेल पाएंगे. धोनी की जगह कप्तानी की बागडोर विराट कोहली को सौंपी गई जबकि विकेटकीपर के रूप में दिनेश कार्तिक मोर्चा संभालेंगे.

वेलिंगटन टेस्ट में चोटिल हुए धोनी
धोनी को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान यह चोट लगी थी. एशिया कप बांग्लादेश में 25 फरवरी से शुरू हो रहा है. बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने बयान में कहा, ‘महेंद्र सिंह धोनी बांग्लादेश में फरवरी-मार्च 2014 में होने वाले एशिया कप में नहीं खेल पाएंगे. न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान उनकी बायीं पसलियों की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था. वह दस दिन तक रिहैबिलिटेशन में रहेंगे.’

विराट को सौंपी गई कप्तानी...
बयान में कहा गया है, ‘सिलेक्टर्स ने उनकी जगह दिनेश कार्तिक को आगामी टूर्नामेंट के लिये टीम में रखा है. विराट कोहली टूर्नामेंट में टीम की अगुवाई करेंगे.’ पिछले कुछ सालों में कोहली भारत की तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाज रहे हैं. उन्होंने प्रत्येक विदेशी दौरे पर अच्छा प्रदर्शन करके अपनी छाप छोड़ी है.

धोनी की कप्तानी की जमकर हुई बुराई...
पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने धोनी की कप्तानी को ‘निंदा योग्य’ करार दिया था जबकि राहुल द्रविड़ ने उन्हें रक्षात्मक कप्तान बताया था. धोनी की कप्तानी में भारत ने विदेशों में जो 23 टेस्ट मैच खेले हैं उनमें से 11 में उसे हार मिली जबकि सात मैच ड्रॉ रहे. एशिया कप में भारत अपना पहला मैच मेजबान बांग्लादेश से 26 फरवरी को फतुल्लाह में खेलेगा. इसके बाद वह 28 फरवरी को श्रीलंका, दो मार्च को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान और पांच मार्च को अफगानिस्तान से भिड़ेगा.

एशिया कप के लिए भारत की टीमः
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, दिनेश कार्तिक, अंजिक्य रहाणे, अंबाती रायुडु, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, स्टुअर्ट बिन्नी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, ईश्वर पांडे, अमित मिश्रा और वरुण आरोन.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay