एडवांस्ड सर्च

आईसीसी वर्ल्ड टी20 और एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान

बीसीसीआई ने एशिया कप और आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. खराब फॉर्म में चल रहे सुरेश रैना की वनडे टीम से छुट्टी कर दी गई है. वहीं चेतेश्वर पुजारा को मौका मिला है.

Advertisement
aajtak.in
आज तक ब्यूरो [Edited By: संदीप कुमार सिन्हा]नई दिल्ली, 11 February 2014
आईसीसी वर्ल्ड टी20 और एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना

बीसीसीआई ने एशिया कप और आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. खराब फॉर्म में चल रहे सुरेश रैना की वनडे टीम से छुट्टी कर दी गई है. वहीं चेतेश्वर पुजारा को मौका मिला है.

हालांकि गौतम गंभीर और युवराज सिंह एक बार फिर चयनकर्ताओं का विश्वास जीतने में नाकाम रहे. दोनों ही खिलाड़ी वनडे टीम का हिस्सा नहीं है. इसके अलावा ईशांत शर्मा को भी वनडे टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है.

चयनकर्ताओं ने टी20 फॉर्मेट में रैना और युवराज पर भरोसा जताया है. टी20 फॉर्मेट में तेज गेंदबाज वरुण एरॉन और मोहित शर्मा को मौका मिला है.

रैना को भी टीम से बाहर किए जाने की आशंका पहले से ही थी क्योंकि वह भी पिछले कुछ समय से खराब फार्म से जूझ रहे हैं. उन्हें पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे श्रृंखला के बीच में ही अंतिम एकादश से बाहर कर दिया गया था. भारत ने श्रृंखला 0-4 से गंवाई. रैना पिछले 24 वनडे में सिर्फ एक अर्धशतक जड़ पाए हैं और वह भी जिंबाब्वे के खिलाफ. रैना की खराब फार्म के कारण चयनकर्ताओं को पुजारा का दामन थामना पड़ा जिन्होंने टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है.

पुजारा की तकनीक और स्वच्छंद होकर खेलने की क्षमता भारत के शीर्ष क्रम को स्थिरता देगी जिसे न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल में एकदिवसीय श्रृंखला में जूझना पड़ा था.

चयनकर्ताओं ने ऑफ स्पिनर आर अश्विन पर भी भरोसा कायम रखा है जो विदेश में ज्यादा कामयाब नहीं रहे हैं. उन्हें वनडे और टी20 दोनों टीमों में रखा गया है. तेज गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, वरुण आरोन और ईश्वर पांडे को जगह मिली है. इशांत की गैर मौजूदगी में 24 बरस के भुवनेश्वर भारतीय आक्रमण की अगुवाई करेंगे जिन्होंने छह टेस्ट और 31 वनडे खेले हैं.

लेग स्पिनर अमित मिश्रा को वनडे और टी20 दोनों टीमों में जगह मिली है लेकिन वह काफी समय से दोनों प्रारूपों में नहीं खेले हैं. चयनकर्ताओं ने शिखर धवन और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी को दोनों प्रारूपों में बरकरार रखा है जबकि टी20 टीम में मध्यक्रम में विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रैना और युवराज सिंह होंगे.

एशिया कप के लिए वनडे टीम
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अंबाती रायडू, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, वरुण एरॉन, स्टुअर्ट बिन्नी, अमित मिश्रा और ईश्वर पांडे.

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, स्टुअर्ट बिन्नी, अमित मिश्रा, मोहित शर्मा और वरुण एरॉन.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay