एडवांस्ड सर्च

एशिया कप: विराट कोहली के कमाल से जीती टीम इंडिया, 6 विकेट से हारा बांग्लादेश

भारत ने एशिया कप के अपने पहले मैच में बांग्लादेश को हरा दिया. कप्तान विराट कोहली के शानदार शतक की बदौलत टीम इंडिया ने 6 विकेट शेष रहते 280 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया. कोहली 136 रन बनाकर आउट हुए. अजिंक्य रहाणे ने हाफ सेंचुरी लगाकर कोहली का अच्छा साथ निभाया.

Advertisement
aajtak.in
आज तक वेब ब्यूरो [Edited By: अभिजीत]फातुल्लाह (बांग्लादेश), 27 February 2014
एशिया कप: विराट कोहली के कमाल से जीती टीम इंडिया, 6 विकेट से हारा बांग्लादेश विराट कोहली की कप्तानी में खेल रही है टीम इंडिया

भारत ने एशिया कप के अपने पहले मैच में बांग्लादेश को हरा दिया. कप्तान विराट कोहली के शानदार शतक की बदौलत टीम इंडिया ने 6 विकेट शेष रहते 280 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया. कोहली 136 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अर्धशतक लगाने वाले अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर 213 रनों की साझेदारी की.

विराट की वनडे में यह 19वीं सेंचुरी थी. हालांकि टीम इंडिया ने पारी की शुरुआत तो धीमी की थी लेकिन दो विकेटों के गिरने के बाद कोहली और रहाणे ने पारी को न केवल संभाला बल्कि काफी तेजी से रन भी बटोरे. कोहली ने अपना शतक 95 गेंदों में पूरा किया.

भारतीय पारी के दौरान पहले विकेट की साझेदारी में 50 रन जोड़ने के तुरंत बाद ही पहला और 54 के स्कोर तक टीम इंडिया के दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे. पहला विकेट शिखर धवन का गिरा जो मैच के 12वें ओवर में अब्दुर रज्जाक की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए. शिखर ने 44 गेंदों में 28 रनों का योगदान दिया. इसके अगले ही ओवर में  दूसरे सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (21) भी पवेलियन लौट गए. रोहित का विकेट जियाउर रहमान ने लिया.

इससे पहले, कप्तान मुशफिकुर रहीम (117) के शानदार शतक और अनामुल हक (77) के अर्धशतक की बदौलत बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने बुधवार को खान साहिब उस्मान अली स्टेडियम में जारी एशिया कप के 12वें संस्करण के अपने पहले मुकाबले में भारत के सामने 280 रनों का लक्ष्य रखा है. अपने करियर का दूसरा शतक लगाने वाले रहीम की कप्तानी पारी की बदौलत बांग्लादेश ने टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 279 रन बनाए. कप्तान ने 113 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के लगाए. हक ने 106 गेंदों का सामना कर पांच चौके और तीन छक्के लगाए.

बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. उसने 49 रनों के कुल योग पर समसुर रहमान (7) और मोमिनुल हक (23) के विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद हक और रहीम ने तीसरे विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी की.

हक का विकेट 182 के कुल योग पर वरुण एरॉन ने लिया. इसके बाद कप्तान ने नईम इस्लाम (14) के साथ चौथे विकेट के लिए 49 रन जोड़े. इस्लाम 231 के कुल योग पर आउट हुए.

इस्लाम की विदाई के बाद कप्तान ने अपने करियर का दूसरा शतक पूरा किया. यह आलोक कपाली के बाद किसी बांग्लादेशी बल्लेबाज का भारत के खिलाफ पहला शतक है.

कप्तान का शतक पूरा होने के तुरंत बाद मोहम्मद समी ने नासिर हुसैन (1) को ज्यादा देर विकेट पर टिकने नहीं दिया लेकिन कप्तान ने एक बार फिर पारी को संवारने के प्रयास में जियाउर रहमान (18) के साथ छठे विकेट के लिए 29 रनों की साझेदारी कर डाली.

रहमान का विकेट 270 के कुल योग पर गिरा जबकि समी की गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में रहीम 276 के कुल योग पर रोहित शर्मा के हाथों लपके गए. भारत की ओर से समी ने चार विकेट लिए जबकि भुवनेश्वर, एरॉन और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक सफलता मिली.

भारतीय टीम 2010 के बाद पहली बार एशिया कप पर अपना कब्जा जमाना चाहेगी. उसने श्रीलंका में आयोजित टूर्नामेंट के 10वें संस्करण के फाइनल में श्रीलंकाई टीम को हराकर पांचवीं बार चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया था.

भारत ने 1984, 1989, 1991, 1995 और 2010 में एशिया कप खिताब जीता है. अंतिम बार भारत ने श्रीलंका में मेजबान टीम को 81 रनों से हराकर खिताब जीता था. उस मैच में दिनेश कार्तिक ने बल्ले से और आशीष नेहरा ने गेंद से चमकदार प्रदर्शन किया था.

टीमें इस प्रकार हैं...
भारत: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद समी और वरूण एरॉन.
बांग्लादेश: समसुर रहमान, इमरुल कायेस, अनामुल हक, मोमिनुल हक, मुशफिकुर रहीम (कप्तान), नईम इस्लाम, नासिर हुसैन, जियाउर रहमान, सोहाग गाजी, मशरफे मुर्तजा, अब्दुर रज्जाक और रुबेल हुसैन.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay