एडवांस्ड सर्च

मोहाली में सीरीज जीतना चाहेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी और उनकी टीम फिर से अपने पुराने मिडास टच में लौट चुकी है. और इसी मिडास टच को आगे बढ़ाते हुए टीम इंडिया 4 मैचों की सीरीज का तीसरा मैच जीत कर सीरीज अपना नाम करने के ख्‍याल से मोहाली के पिच पर उतरेगी.

Advertisement
aajtak.in
आज तक ब्‍यूरो/आईएएनएसमोहाली (पंजाब), 14 March 2013
मोहाली में सीरीज जीतना चाहेगी टीम इंडिया महेंद्र सिंह धोनी

टीम इंडिया के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी और उनकी टीम फिर से अपने पुराने मिडास टच में लौट चुकी है. और इसी मिडास टच को आगे बढ़ाते हुए टीम इंडिया 4 मैचों की सीरीज का तीसरा मैच जीत कर सीरीज अपना नाम करने के ख्‍याल से मोहाली के पिच पर उतरेगी.

भारत ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में आठ विकेट से जीत हासिल की थी और फिर हैदराबाद में उसने कंगारुओं को प्रभावशाली तरीके से एक पारी और 135 रनों से हराया था. इस तरह भारत को इस श्रृंखला में 2-0 की बढ़त प्राप्त है.

हैदराबाद की जीत के बाद दोनों टीमों को आराम के लिए एक सप्ताह का समय मिला. इसी दौरान मोहाली और दिल्ली टेस्ट के लिए टीम का चयन हुआ. भारतीय टीम में अब सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग नहीं हैं. उनके स्थान पर दिल्ली के शिखर धवन को मुरली विजय के साथ पारी की शुरुआत करने का मौका मिल सकता है. वैसे जहां तक उम्मीद है, धोनी इसके अलावा टीम में कोई और परिवर्तन नहीं चाहेंगे लेकिन स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का चोटिल होना टीम के लिए चिंता की बात है.Mohali stats

टीम प्रबंधन पुजारा की स्थिति पर नजर रखे हुए है और ऐसा कहा जा रहा है कि वह मैच की सुबह तक फिट हो जाएंगे. दूसरी ओर, कंगारू अंदरूनी उठापटक से परेशान हैं. हार से हैरान कंगारुओं को श्रृंखला में वापसी करने के लिए अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा, लेकिन उपकप्तान शेन वॉटसन, जेम्स पेटिंसन, उस्मान ख्वाजा और मिशेल जानसन की गैरमौजूदगी में वे ऐसा कर पाएंगे, इसे लेकर शंका है. इन चार खिलाड़ियों को टीम प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने के कारण तीसरे टेस्ट से बाहर कर दिया गया है. वॉटसन स्वदेश लौट चुके हैं. ख्वाजा और जानसन अब तक के किसी मैच में नहीं खेले हैं लेकिन पेटिंसन की कमी मेहमान टीम को जरूर खलेगी.

पेटिंसन इस श्रृंखला में आस्ट्रेलिया के सबसे चमकदार तेज गेंदबाज के तौर पर उभरे हैं. उनके नाम आठ विकेट दर्ज हैं. उनकी गैरमौजूदगी में पीटर सिडल और मिशेल स्टार्क पर तेज गेंदबाजी का दारोमदार होगा. हैदराबाद में चमक दिखाने वाले जेवियर डोर्थी और चेन्नई के हीरो रहे नेथन लियोन स्पिन विभाग सम्भाल सकते हैं. लियोन का खेलना तय नहीं है लेकिन डोर्थी जरूर अंतिम एकादश का हिस्सा होंगे. वैसे आस्ट्रेलियाई टीम प्रबंधन इस मैच के लिए हरफनमौला खिलाड़ी स्टीवन स्मिथ को मौका दे सकता है. ख्वाजा भी कतार में थे लेकिन फिलहाल वह टीम से बाहर हैं. विकेटकीपर मैथ्यू वेड की चोट पूरी तरह ठीक नहीं हुई तो ब्रैड हेडिन विकेट के पीछे की जिम्मेदारी सम्भालेंगे.

पीसीए के सुंदर मैदान पर भारत ने अब तक कुल 10 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से चार में उसकी जीत हुई है जबकि एक मैच में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत इस मैदान पर अपना तीसरा मैच खेलेगा. इससे पहले खेले गए दो मुकाबलों में भारत जीता है. यहां दोनों टीमों के बीच अंतिम मुकाबला 2010 में खेला गया था, जिसे भारत ने एक विकेट से जीता था. उस मैच में वॉटसन ने पहली पारी में 126 और दूसरी पारी में 56 रन बनाए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay