एडवांस्ड सर्च

एशिया कपः तिरिमाने और मालिंगा ने दिलायी श्रीलंका को जीत पाकिस्तान पर 12 रनों की जीत

लाहिरू तिरिमाने के करियर के दूसरे शतक और तेज गेंदबाज लेसिथ मालिंगा की डेथ ओवरों की करिश्माई गेंदबाजी से श्रीलंका ने एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के उतार चढ़ाव वाले रोमांचक मैच में मंगलवार को पाकिस्तान को 12 रन से हराया.

Advertisement
aajtak.in
भाषा [Edited By: अभिजीत श्रीवास्तव]फतुल्लाह, बांग्लादेश, 26 February 2014
एशिया कपः तिरिमाने और मालिंगा ने दिलायी श्रीलंका को जीत पाकिस्तान पर 12 रनों की जीत श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेला गया मैच

लाहिरू तिरिमाने के करियर के दूसरे शतक और तेज गेंदबाज लेसिथ मालिंगा की डेथ ओवरों की करिश्माई गेंदबाजी से श्रीलंका ने एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के उतार चढ़ाव वाले रोमांचक मैच में मंगलवार को पाकिस्तान को 12 रन से हराया.

श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तिरिमाने (102) के शतक तथा कुमार संगकारा (67) और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (नाबाद 55) के उपयोगी योगदान से छह विकेट पर 296 रन बनाये. तिरिमाने ने 102 गेंदों पर 11 चौके और एक छक्का लगाया. उन्होंने संगकारा के साथ दूसरे विकेट के लिये 161 रन की साझेदारी की. मैथ्यूज ने बीच के ओवरों में कुछ विकेट गिरने के बाद आखिर में महत्वपूर्ण रन जुटाये. पाकिस्तान के लिये कप्तान मिसबाह उल हक (73) और उमर अकमल (74) ने पांचवें विकेट के लिये 121 रन जोड़े जिससे उसकी जीत आसान लगने लगी थी लेकिन मालिंगा ने 14 गेंद के अंदर पांच विकेट लेकर मैच का पासा पलट दिया. पाकिस्तान ने आखिरी छह विकेट 42 रन के अंदर गंवाये और उसकी पूरी टीम 48.5 ओवर में 284 रन पर आउट हो गयी. मालिंगा ने 52 रन देकर पांच विकेट लिये.

इस जीत से श्रीलंका को चार अंक मिले. वह अपना अगला मैच 28 फरवरी को भारत से खेलेगा जबकि पाकिस्तान 27 फरवरी को अफगानिस्तान के खिलाफ खाता खोलने का प्रयास करेगा. पाकिस्तान को अपेक्षित शुरुआत नहीं मिली. शार्जील खान ने शुरू में रन बनाने का जिम्मा उठाया लेकिन दूसरे सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद रन बनाने के लिये जूझते रहे. इन दोनों ने पहले विकेट के लिये 28 रन जोड़े जिसमें शार्जील का योगदान 26 रन था. उन्होंने सुरंगा लखमल की शार्ट पिच गेंद पर मिड आन पर आसान कैच थमाया.

शहजाद (28) ने इसके बाद तेजी दिखायी तथा मोहम्मद हफीज (18) के साथ दूसरे विकेट के लिये 49 रन जोड़े. इन दोनों के छह रन के अंदर आउट होने से पाकिस्तान बैकफुट पर चला गया.

शोएब मकसूद (17) भी क्रीज पर पर्याप्त समय बिताने के बावजूद लंबी पारी नहीं खेल पाये. मिसबाह ने तिसारा परेरा पर छक्का लगाया जबकि नये बल्लेबाज अकमल ने भी मैथ्यूज और लखमल पर छक्के जड़कर तेजी दिखायी. मिसबाह ने विकेट के पीछे कैच की जबर्दस्त अपील से बचने के बाद अपना 36वां अर्धशतक पूरा किया. अकमल ने लखमल पर चौका लगाकर अपना 18वां अर्धशतक पूरा किया और अगली दो गेंदों पर भी चौका और छक्का जड़ा. वह डिसिल्वा के ओवर में दो चौके जड़कर अपने कप्तान से आगे निकले लेकिन लखमल के अगले ओवर में गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर संगकारा के दस्तानों में समा गयी. अकमल ने 72 गेंद खेली तथा सात चौके और तीन छक्के लगाये. यहां से विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया. मालिंगा ने डेथ ओवरों में अपनी गेंदबाजी का कमाल दिखाया और बाकी बचे पांचों विकेट हासिल किये. उन्होंने शाहिद अफरीदी (4) और मिसबाह को तीन गेंद के अंदर आउट करके श्रीलंका को शानदार वापसी दिलायी. मिसबाह ने 84 गेंद की पारी में चार चौके और दो छक्के लगाये.

मालिंगा ने यहीं पर नहीं रूके. उन्होंने अपने अगले दो ओवरों में उमर गुल (2), सईद अजमल (10) और बिलावल भट्टी (18) को आउट करके पाकिस्तान की उम्मीदों पर पानी फेरा. यह मालिंगा के करियर का छठा अवसर है जबकि उन्होंने मैच में पांच या इससे अधिक विकेट लिये.

इससे पहले श्रीलंका ने सतर्क शुरुआत की. पारी के आठवें ओवर में सलामी बल्लेबाज कुसाल परेरा (14) ने गुल की गेंद पर विकेटकीपर उमर अकमल को आसान कैच थमा दिया.

तिरिमाने और संगकारा ने एक विकेट पर 28 रन के स्कोर से बड़ी शतकीय साझेदारी निभायी. शानदार फार्म में चल रहे संगकारा ने इस बीच हफीज की गेंद पर चौका जड़कर अपना 84वां अर्धशतक पूरा किया. तिरिमाने ने 31वें ओवर में हफीज पर ही मैच का पहला छक्का जड़ा. गुल ने 32वें ओवर में संगकारा को आउट करके पाकिस्तान को वापसी दिलायी. संगकारा सही टाइमिंग से पुल नहीं कर पाये और शहजाद को आसान कैच देकर पवेलियन लौटे. उन्होंने 65 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके लगाये. तिरिमाने ने गुल पर कवर ड्राइव से अपना शतक पूरा किया लेकिन इसके बाद वह अधिक देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाये और आफ स्पिनर सईद अजमल ने 36वें ओवर में उन्हें बोल्ड कर दिया. संगकारा के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे मैथ्यूज ने 38वें ओवर में अजमल की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जमाया लेकिन अफरीदी ने अगले ओवर में माहेला जयवर्धने (13) की गिल्लियां बिखेरकर श्रीलंका को एक और झटका दिया. अफरीदी ने इसके बाद तिसारा परेरा (6) को मिडविकेट पर कैच कराया जबकि डि सिल्वा भी रन आउट होकर पवेलियन लौटे. मैथ्यूज ने इसके बाद दिनेश चंदीमल (नाबाद 19) के साथ 45 रन की अटूट साझेदारी की. पाकिस्तान की तरफ से गुल और अफरीदी ने दो दो विकेट लिये जबकि अजमल ने 50 रन देकर एक विकेट हासिल किया.

मालिंगा को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिये मैन आफ द मैच चुना गया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay