एडवांस्ड सर्च

Advertisement

बहुत कुछ है साल 2014 के पिटारे में...

कुछ ही घंटे बाद शुरू होने जा रहे नए साल 2014 में कई अहम घटनाक्रम होंगे. इनमें अगले साल लोकसभा चुनाव, छह राज्यों में विधानसभा चुनाव और राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन की शुरुआत से लेकर बहुत कुछ शामिल है.
बहुत कुछ है साल 2014 के पिटारे में... क्या-क्या होगा साल 2014 में
भाषा [Edited by: अमरेश सौरभ]नई दिल्ली, 30 December 2013

कुछ ही घंटे बाद शुरू होने जा रहे नए साल 2014 में कई अहम घटनाक्रम होंगे. इनमें अगले साल लोकसभा चुनाव, छह राज्यों में विधानसभा चुनाव और राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन की शुरुआत से लेकर बहुत कुछ शामिल है.

देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं. वर्तमान लोकसभा का गठन एक जून 2009 को हुआ था. 31 मई 2014 को इसका कार्यकाल पूरा हो जाएगा.

अगले साल ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव होने हैं.

राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (एनटीआरओ) के पहले केंद्र से कामकाज की पूरी तरह शुरुआत अगले साल के आखिर तक छत्तीसगढ़ में की जाएगी. यह सें टर नक्सलरोधी अभियानों में मदद करेगा, जबकि माओवादी गतिविधियों पर नजर रखने में सुरक्षा बलों की सहायता के मकसद से मानवरहित विमानों (यूएवी) के लिए इसकी सेवा ली जाएगी. केंद्र का उपयोग उपग्रह से आंकड़ों को प्राप्त करने और उन्हें जमीनी स्तर पर कार्यरत गश्ती दलों तक भेजने के मार्ग के तौर पर किया जाएगा.

प्रदेश में एक निश्चित स्थान पर उपग्रहों से संबद्ध पांच टर्मिनल स्टेशनों की शुरुआती स्थापना के साथ इस अहम परियोजना पर सक्रियता के साथ काम शुरू हो चुका है.

इस साल 5 नवंबर से शुरू हुआ भारत का पहला मंगल मिशन एक दिसंबर को पृथ्वी की कक्षा छोड़ चुका है और फिलहाल 10 माह की लंबी यात्रा पर है. मंगल ग्रह के रहस्यों का पता लगाने के लिए मंगल यान ‘मार्स ट्रांसफर ट्रैजेक्टरी’ में स्थापित हो चुका है और इसके 14 सितम्बर 2014 को मंगल की कक्षा में पहुंचने की संभावना है.

खेल के मैदान पर अगला साल काफी व्यस्त रहने वाला है, जिसमें ग्लासगो में राष्ट्रमंडल खेल और इंचियोन में एशियाई खेलों का आयोजन होगा. साल की शुरुआत जनवरी में दिल्ली में हॉकी विश्व लीग फाइनल से होगी. वर्ष 2014 में हॉकी विश्व कप हालैंड में खेला जाएगा. साल के आखिर में चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए मैचों का आयोजन अर्जेंटीना (महिला) में और भारत (पुरुष) में किया जाएगा. क्रिकेट में अगले साल बांग्लादेश में एशिया कप और टी20 विश्व कप होना है. ब्राजील में अगले साल फुटबाल विश्व कप भी खेला जाना है.

सिनेमा प्रेमियों के लिए भी साल 2014 के पिटारे में कुछ खास ही है. अगले साल रिलीज होने वाली प्रमुख फिल्मों में माधुरी दीक्षित की ‘डेढ़ इश्किया’ और ‘गुलाब गैंग’, सलमान खान की ‘जय हो’ और ‘किक’, इम्तियाज अली की ‘हाइवे’, फरहान अख्तर और विद्या बालन की ‘शादी के साइड इफेक्ट्स’, रितिक रोशन और कैटरीना कैफ की ‘बैंग बैंग’, शाहरुख खान की ‘हैप्पी न्यू ईयर’, रणबीर कपूर और अनुराग कश्यप की ‘बांबे वेल्वेट’ शामिल है.

नए साल 2014 में सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा की ‘त्रिमूर्ति’ दुनिया को ग्रहण के चार रोमांचक दृश्य दिखाएगी. हालांकि, भारत में इनमें से केवल एक खगोलीय घटना के देश के सीमित हिस्से में नजर आने की उम्मीद है.

आगामी वर्ष में अद्भुत खगोलीय घटनाओं का सिलसिला 15 अप्रैल को लगने वाले पूर्ण चंद्रग्रहण से शुरू होगा. आगामी 23 अक्टूबर को आंशिक सूर्यग्रहण होगा. यह साल 2014 का आखिरी ग्रहण भी होगा.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay