एडवांस्ड सर्च

साल 2013 की खबरें जो थीं 'जरा हटके'

उपलब्धियों, बदलाव और उथल-पुथल भरे साल 2013 में कुछ ऐसी घटनाएं हुईं जो बेहद दिलचस्प थीं. हो सकता है इनमें कुछ घटनाएं बेहद छोटी और कम महत्व की हों, लेकिन जब ये सुर्खियां बनीं तो इन्होंने ध्यान जरूर खींचा. एक नजर ऐसी ही खबरों पर.

Advertisement
भाषा [Edited By: कुलदीप मिश्र]नई दिल्ली, 19 December 2013
साल 2013 की खबरें जो थीं 'जरा हटके'

उपलब्धियों, बदलाव और उथल-पुथल भरे साल 2013 में कुछ ऐसी घटनाएं हुईं जो बेहद दिलचस्प थीं. हो सकता है इनमें कुछ घटनाएं बेहद छोटी और कम महत्व की हों, लेकिन जब ये सुर्खियां बनीं तो इन्होंने ध्यान जरूर खींचा. एक नजर ऐसी ही खबरों पर.

1. गलती से बन गया दुनिया का सबसे अमीर शख्स
न्यूयॉर्क में ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करने वाली कंपनी पेपॉल ने जुलाई में गलती से डेलावेयर के रहने वाले क्रिस रेनॉल्ड्स के खाते में 92,233,720,368,547,800 डॉलर डाल दिए. यह रकम 92 क्वाड्रिलियन यानी लगभग 9,22,337 खरब डॉलर है. रकम के लिहाज से क्रिस दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति कार्लोस स्लिम से हजारों गुना अमीर बन गए. मैक्सिको के कार्लोस की संपत्ति 73 अरब डॉलर की है. क्रिस ने पेपॉल साइट पर अपने खाते की जांच की तो पाया कि उनके खाते में एक डॉलर भी नहीं था. पेपॉल ने अपनी भूल मान ली.

2. इलेक्शन की तैयारी करना भूल गए प्रत्याशी
क्या आपको इस बात पर यकीन होगा कि अमेरिका के एक छोटे पर्वतीय शहर वासाच काउंटी में 5 नवंबर को महापौर और नगर परिषद के 4 सदस्यों का चुनाव इसलिए नहीं हो सका क्योंकि अधिकारी इसके लिए प्रचार या तैयारी करना भूल गए. उटाह में वासाच माउंटेन्स के 275 लोगों की आबादी वाले वॉल्सबर्ग कस्बे में दो साल पहले भी अधिकारी चुनाव कराना भूल गए थे.

3. दीमक चट कर गई सारी जमा-पूंजी
चीन में एक महिला ने अपने घर में बड़े जतन से करीब 40 लाख रुपये (65,240 डॉलर) की रकम रखी थी, लेकिन सारी रकम को दीमकें चट कर गईं. गुआंगदोंग प्रांत के शुंदे की रहने वाली इस महिला को यह रकम उसके बच्चों ने दी थी. उसने रकम को बैंक में जमा कराने की बजाय घर में एक प्लास्टिक बैग में डालकर लकड़ी की दराज में रख दिया. करीब 6 महीने तक उसने दराज नहीं देखी. जब अप्रैल महीने में उसने दराज खोली तो काफी देर हो चुकी थी. दीमकों ने एक नोट भी नहीं छोड़ा और सारी रकम को पूरी तरह खत्म कर दिया.

4. जहां रोबोट बनाते हैं खाना
चीन में एक रेस्तरां ऐसा है, जहां खाना बनाने और परोसने से लेकर ग्राहकों का मनोरंजन करने तक सारे काम रोबोट करते हैं और उन्हें टिप देने की जरूरत भी नहीं होती. रेस्तरां में 18 तरह के रोबोट हैं जिनमें से कुछ रसोईं में होते हैं तो कुछ ग्राहकों को खाना सर्व करते हैं. रिसेप्शन पर मौजूद रोबोट कस्टमर के घुसते ही बांहें फैलाते हुए कहता है, 'हेलो, आपका रोबोटो रेस्तरां में स्वागत है.' मुख्य इंजीनियर लियू हशेंग के मुताबिक, इस रेस्तरां को बनाने में करीब 50 करोड़ रुपये (80 लाख डॉलर) खर्च किए गए हैं. दो घंटे तक चार्ज करने के बाद ये रोबोट 5 घंटे तक काम कर सकते हैं.

5. 72 साल से बिछड़ी बहनें फेसबुक पर मिलीं
शुक्रिया फेसबुक का, जिसने बोस्निया की दो बहनों को 72 बरस के अंतराल के बाद एक दूसरे से मिला दिया. एक दूसरे से केवल 200 किमी दूर रह रहीं 88 साल की तनीजा देलिक और 82 साल की हदीजा तेलिक ने 1941 के बाद से एक दूसरे को नहीं देखा था. तब उनकी उम्र 11 साल थी और दूसरे विश्वयुद्ध की शुरुआत में वह पश्चिमोत्तर बोस्निया स्थित अपने गांव से भागते हुए बिछड़ गई थीं. अभिभावकों के मारे जाने के बाद हदीजा अनाथालय में पली बढ़ीं.

6. नष्ट कर दी गईं हजारों खिलौना बंदूकें
हर 10 में से कम से कम 3 अपराध असली जैसी दिखने वाली खिलौना बंदूक से किए जाते हैं, यह तर्क दिया मैक्सिको सिटी के अधिकारियों ने. और इस साल जनवरी में नकली बंदूकों से होने वाले अपराधों को रोकने की कोशिश के तहत हजारों खिलौना बंदूकें नष्ट कर दीं. प्रशासन ने यह आदेश भी दिया कि खिलौना बंदूकें पारदर्शी और चटख रंग वाले प्लास्टिक से बनाई जाएं.

7. सबसे प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में नकल
दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में शामिल हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की परीक्षा में नकल के मामले में 60 से ज्यादा छात्रों को संस्थान से कुछ समय के लिए बाहर जाना पड़ा और कई छात्रों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई. संस्थान के प्रशासनिक बोर्ड ने 125 से ज्यादा मामलों की सुनवाई की. बीते साल अगस्त में सामने आए जालसाजी के मामले ने इस प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी को हिलाकर रख दिया था.

8. जेल से हुआ फरार, पुलिस को दी सूचना
अमेरिका के ओकलाहोमा राज्य में सितंबर में एक कैदी जोशुआ सिल्वरमैन ने ईमानदारी को अपनी आजादी से अधिक तरजीह देते हुए उसने आपातकालीन फोन नंबर 911 पर फोन कर जेल से अपने फरार होने की खबर दी. उसके दो साथियों ने वैन चुराई और उसमें सिल्वरमैन कुल 7 साथी कैदियों के साथ भागा लेकिन कुछ दूर जाने के बाद उसने पुलिस को अपने भागने की सूचना भी दे दी.

9. खाली स्टेडियम में कराओ मैच
कीव में सैन मैरिनो के खिलाफ फुटबॉल मैच के दौरान प्रशंसकों ने कथित रूप से नस्लभेदी टिप्पणी कर दी. जिसके बाद सितंबर के आखिर में फीफा ने यूक्रेन को अपना अगला विश्व कप क्वालिफायर मैच एक खाली स्टेडियम में कराने का आदेश दिया.

10. ततैयों ने मार डाले 42 लोग
चीन में इस साल ततैयों के हमले से कम से कम 42 लोगों की मौत हो गई और करीब 1,640 लोग जख्मी हो गए. बीजिंग के अंकांग शहर के वरिष्ठ अधिकारी हुआंग रोंगयाओ के मुताबिक, क्षेत्र में तापमान के सामान्य से ज्यादा हो जाने की वजह से ततैयों की तादाद बढ़ रही है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay